Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET News: सीटीईटी कैंडिडेट ध्यान दें! सीबीएसई ने एग्जाम की तारीख में किया बदलाव; पढ़ें डिटेल

सीबीएसई ने प्रशासनिक कारणों से सीटीईटी दिसंबर परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। अब यह परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 16 अक्टूबर तक करा सकते हैं। इस बार भी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी सीटीईटी परीक्षा। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। सीबीएसई ने प्रशासनिक कारणों से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 20 वें संस्करण की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है।

पहले जारी कार्यक्रम के अनुसार सीटीईटी दिसंबर सत्र के लिए परीक्षा एक दिसंबर को होनी निर्धारित थी, लेकिन आधिकारिक सूचना के अनुसार, सीटेट दिसंबर परीक्षा अब 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

आधिकारिक सूचना में कहा गया है यदि किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 14 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है।

परीक्षा के लिए 16 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस बार भी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार वेबसाइट ctet.nic.in. के माध्यम से सीटेट दिसंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जानें परीक्षा से जुड़ी अहम डिटेल

बोर्ड ने जुलाई सत्र के बाद दिसंबर सत्र के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाकर 132 कर दी है, जिसमें 184 शहर थे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1,000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1,200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि, ओबीसी, एससी और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: BPSC News: बीपीएससी ने निकाली एक और बंपर भर्ती, 1964 पदों पर होगी नियुक्ति; पढ़ें पूरी डिटेल

Jobs In Bihar: टेक्निकल सुपरवाइजर के पदों पर बंपर भर्ती, 25000 रुपये मिलेगा मासिक मानदेय; जल्द करें आवेदन