Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शोभन की जमीन पर एम्स के निर्माण पर केंद्र का इनकार, नीतीश बोले- दरभंगा में एम्स बनाना है, तो वहीं बनाना होगा

दरभंगा एम्स के लिए शोभन में मिली जमीन पर निर्माण से केंद्र सरकार के इनकार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि अगर दरभंगा में एम्स बनाना है तो वहीं बनाना होगा। अगर वहां नहीं बनाना है तो फिर जो इच्छा हो वह करिए। जेपी गंगा पथ के एक हिस्से के उद्घाटन के बाद लौटने के क्रम में पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 14 Aug 2023 09:26 PM (IST)
Hero Image
शोभन की जमीन पर एम्स के निर्माण पर केंद्र का इनकार। (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना: दरभंगा एम्स के लिए शोभन में मिली जमीन पर निर्माण से केंद्र सरकार के इनकार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि अगर दरभंगा में एम्स बनाना है, तो वहीं बनाना होगा। अगर वहां नहीं बनाना है, तो फिर जो इच्छा हो वह करिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में एम्स तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रयास से बना। इसके बाद बिहार में एक और एम्स बनाने की बात हुई। हमलोगों ने तुरंत दरभंगा में इसे बनाए जाने का प्रस्ताव दिया।

इसकी वजह यह है कि देश में आप कहीं भी जाएंगे, पटना मेडिकल कॉलेज और दरभंगा मेडिकल कॉलेज से पढ़कर निकले डॉक्टर आपको काफी संख्या में मिलेंगे।

कभी सहमत कभी असहमत

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव दिया कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज में ही दरभंगा एम्स को बना दिया जाए। आरंभ में तो केंद्र सरकार इस पर सहमत हो गयी थी, लेकिन बाद में कहां कि वहां नहीं बनाकर दूसरी जगह बनाएंगे।

इसके बाद यह तय किया गया कि राज्य सरकार दरभंगा मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल को ढाई हजार बेड वाले अस्पताल के रूप में विकसित करेगी।

पता नहीं उनके मन में क्या है: नीतीश

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस समय वह समाधान यात्रा के सिलसिले में दरभंगा में थे, तब वहां के जिलाधिकारी ने कहा कि दरभंगा एम्स के लिए उन्होंने एक जमीन देखी है। उक्त जमीन को चलकर देखने का आग्रह किया।

हमलोगों ने जमीन देखी। उक्त जमीन के दोनों तरफ राज्य सरकार सड़क बनाने को तैयार है। पता नहीं उक्त जमीन पर क्यों नहीं बना रहे। उनके मन में क्या बात है यह पता नहीं। हम जो रह रहे वह अच्छा नहीं लग रहा।

अबतक काफी काम हो गया होता

यह कहा जा रहा कि जमीन काफी नीचे है, तो क्या नीचे बनेगा? नीचे की जमीन को ऊपर कर के निर्माण होगा। अधिकारी बता देंगे कि कैसे बनेगा। उक्त जमीन के पास फोर लेन सड़क बनाया जाएगा।

दरभंगा का विस्तार होगा। वहां के लोगों को भी यह पसंद है। आने का रास्ता कैसे होगा? उसे भी हमने बता दिया है। एयरपोर्ट से भी नजदीक है। अगर उक्त जमीन पर एम्स बनाए जाने की सहमति हो गयी होती तो, अब तक बहुत सारा काम हो गया होता।

मुख्यमंत्री से पूछा गया कि प्रधानमंत्री यह कह रहे कि दरभंगा ए्म्स बन गया है। इस पर मु्ख्यमंत्री ने कहा कि जाकर देख लीजिए। अगर बन गया होता तो हमलोग अभिनंदन न करते।

फूलपुर से चुनाव लड़ने की चर्चा बेकार बात

मुख्यमंत्री से पूछा गया कि यह चर्चा है कि वह यूपी के फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे? इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब बेकार बात है। उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा यह है कि विपक्ष एकजुट होकर लड़े। यह भी जान लिया जाए कि जब चुनाव आएगा तो कुछ और लोग जुड़ेंगे।अभी तो डर के चलते लोग नहीं आ रहे।