Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमित शाह और CM नीतीश की हो सकती है मुलाकात, पटना में 10 दिसंबर को होगी पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक

राजधानी पटना में दस दिसंबर को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक होने वाली है। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुलाकात हो सकती है। साथ ही पूर्वी क्षेत्रीय परिषद के सदस्य तीन अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी बैठक में शामिल होने संभावना है। इनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हैं।

By Rajat KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 02 Dec 2023 02:00 AM (IST)
Hero Image
अमित शाह और CM नीतीश की हो सकती है मुलाकात। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी पटना में दस दिसंबर को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक होने वाली है। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुलाकात हो सकती है।

इसके साथ ही पूर्वी क्षेत्रीय परिषद के सदस्य तीन अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी बैठक में शामिल होने संभावना है। इनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हैं।

बैठक को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और अधिकारियाें की विशेष प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है। पूर्वी राज्यों के विकास के लिए आपसी समन्वय व सहयोग बैठक का एजेंडा होगा।

इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री करते हैं, जबकि चार राज्यों के मुख्यमंत्री इसमें शामिल होते हैं। अगर मुख्यमंत्री किसी कारणवश शामिल नहीं हो पाए तो सरकार के प्रतिनिधि के रूप में किसी को भेजा जाता है।

पि‍छली बैठक में सीएम की जगह तेजस्‍वी हुए थे शामिल

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक आयोजित होगी। पिछले साल दिसंबर में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 25वीं बैठक आयोजित हुई थी। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई उस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए थे।

उनकी जगह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बतौर प्रतिनिधि गए थे। चूंकि इस बार यह बैठक पटना में हो रही है इसलिए अमित शाह व अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ नीतीश कुमार के बैठक में शामिल होने की संभावना अधिक है।

सात साल बाद पटना में हो रही बैठक

पटना में सात साल के बाद पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक हो रही है। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में शामिल चार राज्यों में पांच बार इसकी बैठक पटना में हुई है। इसमें 1958, 1963, 1985 और 2015 में पटना ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की मेजबानी की है। क्षेत्रीय परिषद के पदेन अध्यक्ष केंद्रीय गृह मंत्री हाते हैं।

43 पदाधिकारियों को किया गया प्रतिनियुक्त

राज्य सरकार ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के लिए बिहार प्रशासनिक सेवा के 43 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति गृह विभाग (कारा) में की है। इनमें 32 अधिकारियों को आगंतुक एवं वरीय पदाधिकारियों के साथ संपर्क पदाधिकारी के रूप में संबद्ध किया गया है।

इसके लिए छह दिसंबर को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा 11 अधिकारियों को बैठक के सफल संचालन में सहयोग के लिए गृह विभाग (कारा) में प्रतिनियुक्त किया गया है।

इसके लिए चार दिसंबर को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। यह पदस्थापन आयोजन की समाप्ति तक होगा।सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को इस बाबत आदेश जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें - 'बिहार में बड़ा भ्रष्टाचार है...', Prashant Kishor ने लालू-नीतीश पर हमले के बाद कसा तंज, बताई नेताओं की औकात

यह भी पढ़ें - 'जाति आधारित गणना दोबारा कराए सरकार', रालोजपा में उठापटक के बीच केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने फिर छेड़ा मुद्दा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर