Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mokama Howrah Express: मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस की टाइमिंग में बदलाव, ढाई घंटा कम लगेगा समय; पढ़ें नया टाइम-टेबल

मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल यह ट्रेन अब मोकामा से हावड़ा ढाई घंटे पहले पहुंच जाएगी। ट्रेन के समय सारणी में बदलाव कर दिया गया है। मोकामा पहुंचने में भी कम समय लगेगा। पाटलिपुत्र-गया पैसेंजर स्पेशल ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार किया गया है। यह अब 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी।

By Niraj Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस के टाइम में बदलाव (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Mokama Howrah Express Timing Changed: मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस के ठहराव समय में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। गाड़ी सं. 13030 मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस मोकामा से 12.45 बजे के बजाए 15.37 बजे खुल कर विभिन्न स्टेशनों पर संशोधित समय के अनुसार रूकते हुए 03.35 बजे हावड़ा पहुंचेगी । संशोधित समय सारणी के बाद अब यह ट्रेन मोकामा और हावड़ा के बीच की दूरी पहले की अपेक्षा लगभग ढ़ाई घंटा कम समय में तय करेगी ।

इसी तरह गाड़ी सं. 13029 हावड़ा-मोकामा एक्सप्रेस हावड़ा से पूर्व निर्धारित समय 23.20 बजे खुलकर अपने निर्धारित समय के अनुसार विभिन्न स्टेशनों पर रूकते हुए 10.30 बजे के बजाए संशोधित समय 09.45 बजे ही मोकामा पहुंचेगी।

पाटलिपुत्र-गया पैसेंजर स्पेशल ट्रेन 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी

यात्रियों की मांग पर रेलवे की ओर से पाटलिपुत्र-गया पैसेंजर स्पेशल ट्रेन के परिचालन अवधि का विस्तार कर दिया गया है। अब यह ट्रेन 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी। इस दौरान यह ट्रेन 92 ट्रिप लगायेगी। यह ट्रेन एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक प्रतिदिन चलाई जाएगी।

यह ट्रेन 10.30 बजे पाटलिपुत्र से प्रस्थान करेगी और 14 बजे गया पहुंचेगी। वहीं गया से 14.45 बजे प्रस्थान कर 18.25 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी। इस ट्रेन का फुलवारीशरीफ, पटना, पुनपुन, पोठही, तारेगना, जहानाबाद, मखदुमपुर एवं बेला स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है।

अब ट्रेनों में यात्रियों को बेस किचन से परोसा जाएगा ताजा भोजन

चाहे आप अकेले यात्रा कर रहे हों या सपरिवार हों या फिर नवरात्र अथवा सावन मास हो, रेलवे घर का बना खाना का अनुभव प्रदान करने जा रहा है। अब यात्रियों को ट्रेनों के पेंट्रीकार से बेस किचन में निर्मित भोजन परोसा जाएगा जो घर के खाना का अनुभव प्रदान करेगा। ट्रेनों एवं प्लेटफार्मों पर खानपान की व्यवस्था में गुणवत्ता के साथ पारदर्शिता लाने के लिए सोनपुर मंडल में आधुनिक खाना पकाने के उपकरणों से सुसज्जित बेस किचन का प्रविधान किया गया है।

वर्तमान में बरौनी, हाजीपुर मुजफ्फरपुर में बेस किचन की सुविधा दी गई है। बरौनी में तीन, हाजीपुर में चार एवं मुजफ्फरपुर में तीन बेस किचन स्थापित किए गए हैं। फिलहाल वैशाली एक्सप्रेस एवं बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में हाजीपुर बेस किचन से तैयार भोजन यात्रियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

बीते दिनों सीनियर डीसीएम रौशन कुमार द्वारा बरौनी, हाजीपुर एवं मुजफ्फरपुर के बेस किचन का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान उन्होंने तय मानक के अनुसार सभी चीजों को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया था। बेस किचन क्या है यह एक सेंट्रलाइज्ड सीसीटीवी कैमरा युक्त किचन यूनिट है।

इसके तहत आइआरसीटीसी द्वारा खाना पकाने और पैकिंग की सुविधा होती है। यहां भोजन तैयार किया जाता है और ट्रेनों में आपूर्ति की जाती है। पेंट्रीकार में उसे गर्म रखने और सर्विस देने की सुविधा रहेगी। इसके अलावा, बेस किचन से आपूर्ति किए जाने वाले भोजन पैकेटों पर क्यूआर कोड की सुविधा भी धीरे-धीरे लागू की जा रही है।

बेस किचन से यात्रियों को सीधे तौर पर भोजन की बिक्री नहीं की जाएगी। बेस किचन की विशेषताएं परिसर को साफ रखना और नियमित रूप से कीट नियंत्रित करना। खाना पकाने के लिए पीने योग्य पानी का उपयोग करना तथा गर्म भोजन को 60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तथा ठंडे भोजन को पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना।

शाकाहारी और मांसाहारी भोजन को अलग-अलग कुक करना और स्टोर करना साथ ही शाकाहारी और मांसाहारी खाद्य पदार्थों के लिए अलग-अलग चाकू, चापिंग बोर्ड का उपयोग करना है। नई व्यवस्था के तहत अब एक रूट की पांच से 10 ट्रेनों का एक समूह बनाया गया है। इन ट्रेनों में खाना उपलब्ध कराने के लिए बेस किचन बनाए गए हैं। इससे यात्रियों को जरूरत के वक्त ताजा भोजन मिलेगा।

ये भी पढ़ें

Jharkhand Train News: रांची से बड़बिल के बीच चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस, आज जनशताब्दी एक्सप्रेस रद्द

Bihar News: अभ्यर्थियों ने रेल ट्रैक पर लगाई दौड़, सिग्नल से पहले ही लोको पायलट को करना पड़ गया ऐसा काम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर