Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: खतरनाक है बदलता मौसम, इस सलाह को अपनाने वाले हैं बीमारियों से दूर; बच्चों-बुजुर्गों के लिए विशेष

Changing weather diseases हर साल बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। हालांकि हम चिकित्सकों की सलाह के आधार पर अपने आपको बीमारियों से दूर रख सकते हैं। यह मौसम बीपी के मरीजों के लिए भी अत्यंत घातक माना जाता है। इसके साथ ही बच्चों को लेकर अभिभावकों को सावधान रहने की जरूरत है।

By Niraj KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 28 Oct 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: खतरनाक है बदलता मौसम

जागरण संवाददाता, पटना। प्रदेश का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे में चिकित्सकों ने बच्चों और बुजुर्गों को सावधान रहने की सलाह दी है। खासकर सुबह-शाम तापमान में होने वाले बदलाव के प्रति लोगों को सचेत रहना बहुत जरूरी है।

पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि यह मौसम बुजुर्गों के लिए अत्यंत खतरनाक माना जाता है। ऐसे में, जरूरी है कि सुबह में धूप निकलने के बाद ही बुजुर्ग घर से बाहर निकलें।

बीपी के मरीजों के लिए सलाह

वहीं, शाम को सूर्यास्त के बाद घर में प्रवेश कर जाएं। यह मौसम बीपी के मरीजों के लिए भी अत्यंत घातक माना जाता है। बीपी के मरीजों का फिलहाल अपने चिकित्सक से मिलकर दवा का डोज निर्धारित करवा लेना चाहिए।

अभिभावकों को सावधान रहने की जरूरत

पीएमसीएच के शिशु रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान में बदलते मौसम में बच्चों को लेकर अभिभावकों को सावधान रहने की जरूरत है।

फिलहाल बच्चे को गीले कपड़े नहीं पहनाएं। बच्चा अगर कपड़े पर पानी गिरा देता है तो उसे तत्काल बदल दें। बच्चे को बुखार आने पर तत्काल शिशु रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए ताकि बीमारी का पता कर उचित इलाज किया जा सकता है। बच्चे को पानी के आसपास अब खेलने से बचाने की जरूरत है।

ये भी पढे़ं -

सात जन्मों की कस्में खाकर कर ली आत्महत्या, पहले पत्नी ने लगाई फांसी; फिर दाह संस्कार से लौटे पति ने भी दे दी जान

दोस्त बना जानी दुश्मन, उधारी का पैसा नहीं लौटाने पर कर दी हत्या; आरोपित के घर से मिले अहम सुराग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर