Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: चेहल्लुम को लेकर अलर्ट पर पटना पुलिस, 273 इलाकों में तैनात रहेंगे दंडाधिकारी; 24 घंटे होगी गस्ती

Patna News in Hindi चेहल्लुम त्योहार के मद्देनजर पटना जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिले के 273 स्थानों पर 363 दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। बिना अनुज्ञप्ति के जुलूस निकालने पर रोक रहेगी और पहलाम के जुलूसों में डीजे पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। सीसीटीवी और वीडियो कैमरों से भी नजर रखी जाएगी।

By Mritunjay Mani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
चेहल्लुम आज, 273 स्थानों पर 363 दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी किए गए तैनात। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। चेहल्लुम त्योहार रविवार को मनाया जाएगा। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी राजीव मिश्रा ने विधि-व्यवस्था संधारण के लिए जिला में 25 वरीय दंडाधिकारियों के नेतृत्व में 273 स्थानों पर 363 दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है।

पटना सदर अनुमंडल क्षेत्र में चार स्थलों पर एवं पटना सिटी अनुमंडल क्षेत्र में 27 स्थलों पर गश्ती दल पेट्रोलिंग तैनात की गई है।

एसडीएम तथा एसडीपीओ को पर्व के दौरान 24 घंटे स्वयं गश्ती कराना सुनिश्चित करेंगे। बिना अनुज्ञप्ति का कोई भी जुलूस निकालने की अनुमति नहीं देना है। पहलाम के जुलूसों में डीजे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सीसीटीवी एवं वीडियो कैमरा से नजर रखी जाएगी।

लॉ एंड ऑर्डर मेनटेन करना पहली प्राथमिकता

जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया है कि आसूचना तंत्र को सुदृढ़ रखें एवं सक्रिय रहें। संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कतामूलक कार्रवाई करें तथा अफवाहों का त्वरित खंडन करें।

प्रशासन की लॉ एंड ऑर्डर मेनटेन करना पहली प्राथमिकता है। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्ती से निपटा जाए।

सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी इसके लिए पूर्णतः सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहेंगे तथा संयुक्त जिलादेश में वर्णित निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करें।

असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी का आदेश

निर्देश दिया गया है कि क्षेत्रीय पदाधिकारी असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखें। सोशल मीडिया मानिटरिंग सेल को क्रियाशील रखें तथा अफवाहों का त्वरित खंडन करें।

अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों को सजग एवं भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया गया है। बाइकर्स गैंग पर नजर रखते हुए सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

कहां कितने पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति किए गए

पटना सदर अनुमंडल में 21 स्थानों, पटना सिटी अनुमंडल में 70 स्थानों, दानापुर अनुमंडल में 67 स्थानों, बाढ़ अनुमंडल में 41 स्थानों, मसौढ़ी अनुमंडल में 46 स्थानों तथा पालीगंज अनुमंडल में 28 स्थानों पर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला नियंत्रण कक्ष में 22 दंडाधिकारियों, पटना सिटी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 12 दंडाधिकारियों, दानापुर अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 10 दंडाधिकारियों, मसौढ़ी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 12 दंडाधिकारियों एवं पालीगंज अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 06 दंडाधिकारियों को तीन पालियों में सुरक्षित रखा गया है।

जिलाधिकारी ने नगर निकाय को साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने, बिजली कंपनी के अभियंताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति कराने, आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए दो-दो एम्बुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराने, अस्पतालों में इमरजेंसी व्यवस्था रखने का निर्देश दिया है।

संदेहास्पद सूचना नियंत्रण कक्ष में दें

संदेहास्पद सूचना 24*7 जिला नियंत्रण कक्ष (मोबाइल नंबर 0612-2219810/ 0612-2219234 ), पटना सिटी नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर 2631813 पर तथा आपात नम्बर सेवा 112 पर तुरंत देने का आह्वान किया गया है।

आवश्यकतानुसार, पुलिस नियंत्रण कक्ष से भी मोबाइल नम्बर 9470001389 एवं दूरभाष संख्या डायल-100 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर