Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2023: ड्रोन से बड़े 'छठ' घाटों की होगी निगरानी, सुरक्षा व्यवस्था व सुचारू यातायात प्रबंध के दिए निर्देश

जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने प्रमंडलीय आयुक्त को अवगत कराया कि छठ महापर्व के सफल आयोजन लिए उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में त्रिसदस्यीय छठ कोषांग 24 घंटे सक्रिय है। एसडीआरएफ की टीम छह स्थानों पर दो-दो बोट के साथ मुस्तैद रहेगी। एनडीआरएफ की 12 टीम में कुल 564 बचावकर्मी विभिन्न घाटों पर तैनात रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 29 Oct 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
इस बार भी बड़े छठ घाटों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। हर बार की तरह इस बार भी बड़े छठ घाटों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संस्थापित स्थाई सीसीटीवी कैमरे के अतिरिक्त नगर निगम द्वारा रिवरफ्रंट एवं घाटों पर अस्थाई सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

छठ महापर्व पर भीड़-प्रबंधन, अचूक सुरक्षा व्यवस्था, यातायात के बेहतर प्रबंध सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। संपूर्ण प्रशासनिक तंत्र इसके लिए सजग और तत्पर रहें। ये निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शनिवार को आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में छठ महापर्व की तैयारियों पर आयोजित बैठक में दिए। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि घाटों पर बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत तेजी से कार्य कराए।

छठव्रतियों के ठहरने के लिए विशेष व्यवस्था

छठव्रतियों के ठहरने के लिए यात्री शेड, घाटों के पास वाहन पार्किंग, बैरिकेडिंग, संपर्क पथ की अच्छी स्थिति, वाच टावर, नियंत्रण कक्ष, ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाएं। पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम बनवाएं। एनडीआरएफ की 12 टीमें और 60 से अधिक बोट के साथ रिवर एंबुलेंस : त्रुटिहीन आपदा प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए आपदा प्रबंधन कोषांग द्वारा एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

एसडीआरएफ की टीम छह स्थानों पर दो-दो बोट के साथ मुस्तैद रहेगी

एसडीआरएफ की टीम छह स्थानों पर दो-दो बोट के साथ मुस्तैद रहेगी। एनडीआरएफ की 12 टीम में कुल 564 बचावकर्मी विभिन्न घाटों पर तैनात रहेंगे। एनडीआरएफ के 60-75 बोट के साथ रिवर एम्बुलेंस भी तैनात रहेगी। आपात स्थिति के लिए दो टीम एनडीआरएफ बिहटा मुख्यालय में रिजर्व रखा जाएगा। मोटर बोट के माध्यम से रिवर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

नदी गश्ती दल मोटर लांच, लाइफ जैकेट, गोताखोर एवं अन्य उपस्करों से लैस रहेंगे। नदी गश्ती दल द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाएगी। सभी एसडीओ को गोताखोरों, महाजाल एवं तैराकों को सुरक्षित रखने का निदेश दिया गया है।

21 टीमें 108 घाटों का निरीक्षण करने के लिए बनाई गईं

पदाधिकारियों की 21 टीमें 108 घाटों का निरीक्षण करने के लिए बनाई गई हैं। ये टीम खतरनाक घाटों की पहचान एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेगी।

सभी टीम में सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी के साथ नगर निकायों के सफाई निरीक्षकों, पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों, अनुश्रवण पदाधिकारियों, नगर अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारियों तथा कार्यपालक अभियंताओं को शामिल किया गया है।

अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों द्वारा जिला अन्तर्गत सभी घाटों का संयुक्त निरीक्षण कराया जा रहा है।

बैठक में कई बड़े अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में केंद्रीय प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक राकेश राठी, जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य वैभव शर्मा, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर, दानापुर एवं पटना सिटी, अभियंता जल संसाधन विभाग, जिला नियंत्रण कक्ष के नगर दंडाधिकारी, पेसू महाप्रबंधक सहित कई अ​धिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

Jamui News: जेल से लालू ने सोनिया को मेरे सामने नहीं किया फोन...अब कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने तोड़ी चुप्पी

Purnia News: पूर्णिया के चंपा नगर में दो समुदायों के बीच मारपीट, स्थानीय लोगों ने बाजार बंद कराया; सड़कों पर भारी विरोध


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर