Move to Jagran APP

Bihar News: 'फालतू मांग मत कीजिए.... दिल्‍ली वाला कुछ नहीं देगा', CM नीतीश ने पंच-सरपंच की बैठक में अपने ही मंत्री को दी सलाह

Chief Minister Nitish Kumar held a meeting with Panchayati Raj representatives मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को पंचायती राज प्रतिनिधियों संग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। सीएम नीतीश कुमार ने केंद्र की सरकार पर निशाना साधते हुए पंचायती राज प्रतिनिधियों को यह समझाया कि किसी के चक्कर में मत पड़िए। खूब मेहनत कीजिए। इसके साथ ही अपनी सरकार में मंत्री और मुख्‍य सचिव को भी सलाह दी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Deepti MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 09:05 PM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पंचायती राज प्रतिनिधियों संग की बैठक। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। Chief Minister Nitish Kumar held a meeting with Panchayati Raj representatives मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को पंचायती राज प्रतिनिधियों को यह हिदायत दी कि फालतू मांग मत कीजिए, हम तो खुद ही मानदेय बढ़ा देंगे। हम बढ़ाने को सोच रहे थे, पर लोग मांग करने लगे तो हमने कहा कि छोड़ दीजिए।

दरअसल, मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष में पंचायत सरकार भवनों के शिलान्यास के मौके पर त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि क्रमश: जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच व वार्ड सदस्य वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। हाल ही में अपनी मांगों को लेकर पंचायती राज प्रतिनिधि काफी मुखर हुए थे।

सीएम बोले- हमने सोचा और फिर छोड़ दिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम के माध्यम से पंचायती राज प्रतिनिधियों को यह हिदायत दी कि फालतू मांग मत कीजिए, हम तो खुद ही मानदेय बढ़ा देंगे। हम बढ़ाने को सोच रहे थे, पर लोग मांग करने लगे तो हमने कहा कि छोड़ दीजिए।

कहा-  किसी के चक्कर में न पडें

इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने केंद्र की सरकार पर निशाना साधते हुए पंचायती राज प्रतिनिधियों को यह समझाया कि किसी के चक्कर में मत पड़िए। खूब मेहनत कीजिए। राज्य सरकार को खत्म करिएगा वालों को दिल्ली वाला कुछ नहीं देगा।

सीएम ने कहा, ''दिल्ली वाला जीविका दीदी में से कुछ को फोड़ कर उल्टा-पुल्टा करने के चक्कर में है। दिल्ली वाला कुछ नहीं देने वाला है, केवल प्रचार करेगा। जो हिस्सा है, वह भी केंद्र से नहीं मिलता। यह मत समझिए कि हम जो कर रहे वह दिल्ली के पैसे से हो रहा। राज्य सरकार अपनी मेहनत से सब कर रही। हम तो दिक्कतों को जाकर भी देखते हैं। कोई भी समस्या हो तो मेरे दफ्तर को भेजिए।''

'हम भाषण में क्‍यों कह रहे हैं...'

मुख्यमंत्री ने कहा, ''हम पार्टी के आधार पर काम नहीं करते हैं। दूसरे राज्यों में तो पार्टी के आधार पर चयन होता है। हम भाषण में क्यों कह रहे, मिलकर कहिए। वित्त मंत्री से भी मिलिए। जो भी संभव है वह किया जा रहा।''

मंत्री और मुख्य सचिव को दी यह सलाह

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद पंचायती राज मंत्री मुरारी गौतम को घूमने की सलाह दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव को मौज में सलाह देते हुए कहा कि महामहिम मुख्य सचिव महोदय, आपसे आग्रह करेंगे कि हर रोज बैठक कीजिए। पंचायती राज मंत्री ने अपने संबोधन में कुछ मांग की चर्चा की थी।

यह भी पढ़ें - Bihar News: नीतीश कुमार को लगा एक और झटका, पूर्व विधायक ललन पासवान ने दिया जदयू से इस्‍तीफा

यह भी पढ़ें - Bihar train accident: 'पीएम सिर्फ वंदे भारत को झंडी में दिखाने में व्‍यस्‍त... बराबर हो रहे हादसे', रेलवे में निजीकरण पर ललन सिंह ने कही ये बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।