Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya Ram Mandir: नीतीश कुमार क्‍या 22 जनवरी को अयोध्‍या आएंगे? मंदिर ट्रस्‍ट के सदस्‍य ने कहा- हम तो मिलने गए थे लेकिन वह...

22 जनवरी को अयोध्‍या में निर्मित भव्‍य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी। इस मौके पर तमाम दिग्‍गज शामिल होंगे। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे या नहीं इस पर अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन अब स्थिति स्‍पष्‍ट हो गई है। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने इस पर जानकारी दी है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 02 Jan 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल फोटो।

एजेंसी, पटना। 22 जनवरी, 2024 का दिन इतिहास के पन्‍नों में स्‍वर्ण अक्षरों से दर्ज किया जाएगा क्‍योंकि इस दिन अयोध्या में निर्मि‍त भव्‍य राम मंदिर में प्रभु रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस सिलसिले में विभिन्‍न दिग्‍गजों को मंदिर ट्रस्‍ट की तरफ से निमंत्रण भेजा जा रहा है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है या नहीं? इस पर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे।राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने अब स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी है। 

कार्यक्रम में महान हस्तियों का होगा जुटान

कामेश्वर चौपाल ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक साक्षात्‍कार में कहा है, 22 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम में खेल जगत, शिक्षा जगत, साहित्‍य जगत के तमाम हस्तियों सहित वैज्ञानिक व संत जैसे करीब साढ़े छह हजार लोग मौजूद रहेंगे। 

सीएम नीतीश से मिलेंगे मंदिर ट्रस्‍ट के सदस्‍य

उन्‍होंने आगे कहा कि कल (सोमवार) मंदिर के अध्‍यक्ष सहित ट्रस्‍ट से जुड़े अन्‍य कई सदस्‍य सीएम नीतीश से मिलने के लिए गए थे, लेकिन चूंकि मुख्‍यमंत्री को पहले से इनके आने की सूचना नहीं थी, तो वह कहीं निकल चुके थे। आज उन्‍हें पत्र भेजा गया है। मिलने की अनुमति मिलते ही उन्‍हें निमंत्रण पत्र दिया जाएगा। 

— ANI (@ANI) January 2, 2024

16 जनवरी से शुरू हो जाएगा कार्यक्रम

  • 16 जनवरी- विष्‍णु पूजा एवं गोदान। 
  • 17 जनवरी- रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा। 
  • 18 जनवरी- भगवान गणेश, वरुण देव व वास्‍तु पूजन होगा। 
  • 19 जनवरी- मंत्रोच्‍चारण से हवन कुंड में अग्नि प्रज्‍जवलित की जाएगी। 
  • 20 जनवरी- 81 कलशों में इकट्ठा किए गए अलग-अलग नदियों के जल से मंदिर को पवित्र किया जाएगा। वास्तु शांति अनुष्ठान के साथ राम लला की मूर्ति का जलाभिषेक होगा।
  • 21 जनवरी- यज्ञ व हवन के बीच रामलला का 125 कलशों से दिव्य स्नान होगा।
  • 22 जनवरी- प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह। 

यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A का संयोजक कौन बनेगा? बिहार के CM नीतीश कुमार के नाम की चर्चा एक बार फिर तेज

यह भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए घर-घर पूजित अक्षत से निमंत्रण, संतों को अलग से भेजा रहा है विशेष आमंत्रण कार्ड