Move to Jagran APP

'राजदंड' के मुद्दे पर बिहार में बढ़ी सियासी गर्मी, चिराग और मांझी ने दिखाया आईना; लालू की बेटी ने कर दिया सपोर्ट

Sengol Remark देश की राजनीति में अब संसद में रखे राजदंड यानी सेंगोल को लेकर नया बवाल मचा हुआ है। इसे हटाने को लेकर सपा सांसद आरके चौधरी की टिप्पणी ने बिहार की सियासत में भी उबाल ला दिया है। प्रदेश से एनडीए के दो सांसदों ने जहां सपा सांसद को आईना दिखाया है। वहीं राजद की सांसद ने उनका सपोर्ट कर दिया है।

By Yogesh Sahu Edited By: Yogesh Sahu Published: Thu, 27 Jun 2024 01:55 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 01:55 PM (IST)
बिहार के सांसद चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और मीसा भारती ने राजदंड के मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/पटना। Bihar Political News In Hindi: देश की संसद से 'सेंगोल' यानी 'राजदंड' (Sengol Remark) को हटाकर संविधान (Constitution) की प्रति रखने को लेकर उठी मांग ने सियासी बयानबाजी को हवा दे दी है। इस मुद्दे पर बिहार के नेता भी किसी से पीछे नहीं हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान (Chirag Paswan) से लेकर हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) तक ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

बता दें कि सेंगोल पर सपा सांसद आरके चौधरी ने टिप्पणी की है। उनका कहना है कि सेंगोल को संसद से हटाकर उसकी जगह पर संविधान की प्रति रखी जानी चाहिए।

बहरहाल, इस मामले में गुरुवार को चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा कि मेरी समझ में नहीं आता कि इन लोगों को क्या तकलीफ है? इतिहास को जिस तरह से तोड़-मरोड़ के पेश किया गया।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से कांग्रेस या उसके नेतृत्व वाली सरकारों ने ऐसे प्रतीकों को गलत दिशा में दिखाने का प्रयास किया। आज जब हमारे प्रधानमंत्री उनको उचित सम्मान दिया गया। उसमें भी इन लोगों को तकलीफ है।

चिराग ने कहा कि ये हकीकत है कि आपको आपके क्षेत्र की जनता ने विकास के कार्यों के लिए चुना है ना कि सदन में आकर इस तरीके की राजनीति करने के लिए। ये ऐसे विषय हैं जो इतिहास में दर्ज होने जा रहे हैं।

ऐसे में जब आप इन प्रतीकों का अपमान करने की सोच रखते हैं तो कहीं ना कहीं उन भावनाओं को भी आप ठेस पहुंचाते हैं। जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देने का काम किया।

पीएम ने जो किया सही किया : जीतन राम मांझी

सेंगोल पर सपा सांसद आरके चौधरी (SP MP RK Chaudhary) की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी (Union Minister Jitan Ram Manjhi) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी।

उन्होंने संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने जो किया है सही किया है। इसे (सेंगोल) रहना चाहिए।

ललन सिंह ने साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह (JDU MP Lalan Singh) ने भी इस मुद्दे पर विपक्ष पर निशाना साधा। मीडिया के सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें (विपक्ष को) पहले उनके बारे में बात करनी चाहिए जिनके साथ वे खड़े हैं, न कि संविधान के बारे में।

राजदंड हटाने का राजद समर्थन करती है : मीसा भारती

राजद सांसद मीसा भारती (RJD MP Misa Bharti) ने इस मुद्दे पर कहा कि सेंगोल को बिल्कुल हटाना चाहिए। क्योंकि ये लोकतंत्र है। अब राजतंत्र तो रहा नहीं। ऐसे में अगर सेंगोल को लगाना ही चाहिए तो उसको म्यूजियम में रखना चाहिए।

जहां देश के सभी लोग जाएं और उसके दर्शन करें। ये अच्छी मांग है, जिसने भी इस मांग को उठाया है, हम लोग उसे सपोर्ट करते हैं।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग पासवान की लोकसभा में पहली Speech, डिप्टी स्पीकर के मुद्दे पर विपक्ष को 'धो डाला'

Chirag Paswan: चिराग पासवान के साथ बैठी मिस्ट्री गर्ल का हो गया खुलासा, जानिए कौन है यह खूबसूरत लड़की?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.