Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बिहार में जातीय गणना हुई ही नहीं', Chirag Paswan का CM नीतीश कुमार पर हमला; बोले- बंद कमरे में हुआ...

Chirag Paswan लोजपा (आर) के मुखिया चिराग पासवान ने जातिगत जनगणना को लेकर एक बार फिर नीतीश सरकार को घेरा है। चिराग पासवान ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि नीतीश सरकार ने जातीय सर्वे के आंकड़ों को बंद कमरों में तैयार किया है। इसकी जमीनी हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है। पासवान ने कहा कि बिहार सरकार ने अपनी राजनीति के लिए ऐसा किया है।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 02:46 PM (IST)
Hero Image
'जातीय गणना बिहार में हुई ही नहीं', Chirag Paswan का CM नीतीश कुमार पर हमला (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Caste Survey जातीय गणना तो लेकर एक बार फिर बिहार में सियासत तेज है। एक तरफ जहां नीतीश-तेजस्वी इसे बड़ा कदम बता रहे हैं, तो दूसरी तरफ विपक्ष नेता सरकार की मंशा पर सवाल खड़े कर रहे हैं। लोजपा (आर) के मुखिया चिराग पासवान ने तो यहां तक कह दिया कि जातीय गणना बिहार में हुई ही नहीं है।

चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके गांव में किसी भी सदस्य से जाति को लेकर कोई सवाल नहीं पूछे गए। ना ही उनके परिवार के किसी सदस्य से कोई जानकारी ली गई। चिराग पासवान ने कहा कि मेरे पास ही सर्वे के लिए कोई नहीं आया। ऐसे में इस सर्वे पर सवाल उठने लाजिमी है।

'सर्वे बंद कमरे में हुआ'

लोजपा (आर) के मुखिया ने कहा कि जातीय सर्वे (Bihar Caste Census) बंद दरवाजों में हुआ है। यह सिर्फ जातीय राजनीति का हथकंडा है। चिराग पासवान ने कहा कि जबसे जातीय गणना के आंकड़े आए हैं, जिसमें यकीनन भारतीय जनता पार्टी ने समर्थन किया, हमने भी इसका समर्थन किया, मगर हकीकत यह है कि जातीय गणना हुई ही नहीं है।

: @iChiragPaswan pic.twitter.com/veZTKu3e2E— Lok Janshakti Party (@LJP4India) December 11, 2023

'मैं अपना उदाहरण दे रहा हूं...'

चिराग पासवान ने कहा, कितने ही ऐसे परिवार हैं, जो आए दिन आकर हमसे मिलते हैं और बोलते हैं कि हमसे तो कुछ पूछा ही नहीं गया... मैं अपना उदाहरण दे रहा हूं, ना हमसे ना हमारे परिवार से कुछ नहीं पूछा गया।" पासवान ने कहा कि बंद कमरों में जातीय सर्वे के आंकड़ों को तैयार किया गया है।

चिराग पासवान ने कहा कि सरकार ने उन जातियों को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया है, जिनसे उनको फायदा हो सकता है। पिछड़े वर्ग की कई ऐसी जातियां हैं, जिनको कम करके दिखाया है। सिर्फ अपनी राजनीति महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ये किया गया है। पासवान ने कहा कि हाल ही में हुए चुनाव में विपक्ष ने जातिगत सर्वे का मुद्दा उठाया, लेकिन जनता ने इसे नकार दिया। जनता जानती है कि इसमें धांधली हुई है।

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor: '18 साल से सरकार चला रहे हैं और हम आज भी पिछड़े...' PK का CM नीतीश पर जोरदार हमला; शराबबंदी पर भी खूब सुनाया

ये भी पढ़ें- जातिगत जनगणना नहीं बल्कि इन मुद्दों को केंद्र में रखकर जनता के बीच जाएगी BJP, तैयार हो गया मिशन 2024 का मास्टर प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर