Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सुनते ही बिफरे लालू-नीतीश, चिराग बोले- वे नाम या दल नहीं, दलित समुदाय के विरोधी हैं

चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार का मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का विरोध करना बहुत स्वाभाविक है। इसलिए नहीं कि वह दूसरे दल से हैं बल्कि इसलिए कि वह दलित समुदाय से हैं। चिराग पासवान ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई मौकों पर पर यह साबित कर चुके हैं कि नीतीश कुमार किस कदर दलित समुदाय के विरोधी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Wed, 20 Dec 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
खरगे के नाम का लालू यादव और नीतीश कुमार की ओर से विरोध करने पर चिराग ने दिया यह बयान।

एएनआई, एजेंसी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I के प्रमुख चेहरे के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया। इस पर राजद प्रमुख लालू यादव और राजद प्रमुख नीतीश कुमार के नाराज होने को लेकर  लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने कहा कि खरगे के नाम पर नीतीश कुमार का बिफरना स्वाभाविक है।

चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार का मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का विरोध करना बहुत स्वाभाविक है। इसलिए नहीं कि वह किसी दूसरे दल के नेता हैं, बल्कि इसलिए कि वह दलित समुदाय से हैं। और ये बात जगजाहिर है।

चिराग पासवान ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई चुनावी सभाओं में  उदाहरण के तौर पर लोगों को समझाया कि किस तरह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दलित विरोधी सोच रखते हैं। नीतीश कुमार दलित समुदाय से आने वाले किसी भी व्यक्ति को आगे बढ़ते नहीं देख सकते।

— ANI (@ANI) December 20, 2023

चिराग ने कहा, ''मेरे नेता व मेरे पिता रामविलास पासवान को अपमानित करने के पीछे नीतीश कुमार के पास क्या कारण था? क्योंकि एक दलित समुदाय का व्यक्ति बिहार की राजनीति में आगे बढ़ रहा था। इसलिए किसी भी तरीके से उनको राजनीति से हटाया जाना ही नीतीश कुमार का मकसद था।''

उन्‍होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को अभी कुछ दिनों पहले बिहार विधानसभा में ही किस तरह अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल कर उन्‍हें अपमानित करने का प्रयास किया गया। इस तरह खरगे के नाम पर बिखरना कुछ नया नहीं है। 

क्‍या है पूरा मामला?

बता दें कि दिल्‍ली में मंगलवार को विपक्षी दलों के गठबंधन की चौथी बैठक हुई। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विपक्षी गठबंधन का चेहरा बनाए जाने का प्रस्ताव दिया। इस पर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत 12 पार्टियों ने समर्थन किया, जबकि बैठक में 28 पार्टियों के नेता शामिल हुए थे।

वहीं बताया जा रहा है कि खरगे  के नाम का प्रस्ताव सुनकर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और जदयू नेता नीतीश कुमार नाराज हो गए और बैठक बीच में ही छोड़ चले गए।

यह भी पढ़ें - KK Pathak: दानापुर में के के पाठक के आने से शिक्षको में मचा हड़कंप, तीन घंटे तक बीडीओ भी स्कूल में डटी रहीं

यह भी पढ़ें - JDU सांसद ने फिर कर दी Nitish Kumar से बगावत! INDI गठबंधन की बैठक को बताया 'टांय-टांय फिस्स'

यह भी पढ़ें - 'केंद्र सरकार संविधान का मजाक उड़ा रही है', सांसदों के निलंबन पर फूटा ललन सिंह का गुस्सा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर