Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top-9 IIT में कंप्यूटर साइंस की क्लोजिंग रैंक रही 1071, NIT एडमिशन को लेकर भी आया अपडेट

आईआईटी (टॉप-9) में कंप्यूटर साइंस ब्रांच में सामान्य श्रेणी की क्लोजिंग ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 1071 रही। आईआईटी बॉम्बे का कंप्यूटर साइंस ब्रांच इस बार भी पहली पसंद रहा। यहां नामांकन 68वीं रैंक तक वाले छात्र ही ले सके। दूसरे नंबर पर आईआईटी दिल्ली रही यहां टॉप-116 रैंक तक का नामांकन हुआ। आईआईटी मद्रास में टॉप-159 आईआईटी कानपुर में टॉप-252 रैंक वासे को सीएस ब्रांच मिला है।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 19 Jul 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
Top-9 IIT में कंप्यूटर साइंस की क्लोजिंग रैंक रही 1071

जागरण संवाददाता, पटना। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) तथा ट्रीपलआईटी सहित देश के नामचीन 100 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब नामांकन अंतिम चरण में है। संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) के अनुसार, 23 आईआईटी की कुल 17 हजार 760 सीटों में सबसे ज्यादा पसंद कंप्यूटर साइंस ब्रांच को किया गया।

पहले जनरेशन की आईआईटी (टॉप-9) में कंप्यूटर साइंस ब्रांच में सामान्य श्रेणी की क्लोजिंग ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 1071 रही। आईआईटी बॉम्बे का कंप्यूटर साइंस ब्रांच इस बार भी पहली पसंद रहा। यहां नामांकन 68वीं रैंक तक वाले छात्र ही ले सके।

दूसरे नंबर पर आईआईटी दिल्ली रही, यहां टॉप-116 रैंक तक का नामांकन हुआ। आईआईटी मद्रास में टॉप-159, आईआईटी कानपुर में टॉप-252, आईआईटी खड़गपुर में टॉप-415, आईआईटी रुड़की में टॉप-481, आईआईटी गुवाहाटी में टॉप-623, आईआईटी हैदराबाद में टॉप-656 तथा आईआईटी बीएचयू, वाराणसी में सीएस ब्रांच टॉप-1071 रैंक वाले को मिला है।

वहीं, आईआईटी में कंप्यूटर साइंस ब्रांच में सामान्य श्रेणी का क्लोजिंग रैंक 6516 रही। इन्हें आईआईटी भिलाई में नामांकन मिला। महिला कोटे में 12 हजार 108 रैंक वाली छात्रा को आईआईटी भिलाई में कंप्यूटर साइंस ब्रांच आवंटित किया गया।

'आकर्षक पैकेज के कारण CS है पहली पसंद'

आईआईटी पटना के एकेडमिक डीन प्रो. एके ठाकुर ने कहा कि कंप्यूटर साइंस ब्रांच में नामांकन प्राप्त करना अधिसंख्य छात्र की पहली प्राथमिकता होती है। इसका प्रमुख कारण इस ब्रांच के विद्यार्थियों को कैंपस में आकर्षक पैकेज मिलना है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां सीएस के छात्रों को प्लेसमेंट के दौरान आकर्षक पैकेज का ऑफर करती है।

कंप्यूटर साइंस ब्रांच के साथ वेब डेवलपर, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, डाटाबेस एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, सिस्टम डिजाइनर, नेटवर्किंग इंजीनियर आदि विद्यार्थियों का आकर्षित करते हैं।

एनआईटी व ट्रिपलआईटी की फीस 24 से 26 तक जमा करनी होगी

जोसा के अनुसार एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई में नामांकन के लिए आवंटन प्राप्त अभ्यर्थी 24 से 26 जुलाई तक प्रवेश फीस जमा कर अपनी सीट को कन्फर्म करेंगे। ऐसा नहीं करने पर उनकी आवंटित एनआईटी की सीट निरस्त कर दी जाएगी। प्रवेश फीस सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के लिए 45 हजार रुपये तथा एससी-एसटी के लिए 20 हजार रुपये निर्धारित है।

सीएसएबी काउंसलिंग में भाग लेने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को सीट आवंटित नहीं होने की स्थिति में एनआईटी या ट्रिपलआईटी में फिजीकल रिपोर्ट करने की आवश्यक्ता नहीं है।

अपनी आवंटित एनआईटी व ट्रिपलआईटी की सीट से संतुष्ट हैं तो वह प्रवेश फीस जमाकर संबंधित एनआईटी में फाइनल प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों एवं शेष फीस से संबंधित जानकारी कॉलेज की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- IIT JAM 2025: आईआईटी जैम एडमिशन टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी, 3 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें- GATE 2025: आईआईटी रुड़की ने अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा/गेट के लिए शेड्यूल किया जारी, इन डेट्स में होगा एग्जाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें