Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: सीएम नीतीश आज जमुई व बांका में; क्षतिग्रस्त पुल का करेंगे मुआयना, भूमि वापसी अभियान की भी करेंगे शुरुआत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जमुई व बांका में रहेंगे। इस दौरान वह जमुई में बरनार नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का मुआयना करेंगे। इसके अलावा सीएम नीतीश आज मिशन संकल्प की भी शुरुआत करेंगे। बता दें कि सरकारी भूमि वापसी अभियान के तहत सभी जमीन के दस्तावेज को समेकित कर मुक्त कराने के अभियान को मिशन संकल्प का नाम दिया गया है।

By Edited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता जमुई/बांका : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बुधवार को जमुई व बांका में रहेंगे। बांका में सीएम सदर अस्पताल में 17 करोड़ की लागत से बने नए मॉडल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद आरएमके मैदान पर एक हजार भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा का वितरण करेंगे।

मिशन संकल्प के तहत वे एक पुस्तक का भी विमोचन करेंगे। उसके बाद बांका की डिजिटल लाइब्रेरी का निरीक्षण करने के साथ ही इंडोर स्टेडियम में खिलाड़ियों से बातचीत करेंगे। डीएम अंशुल कुमार ने बताया कि सीएम का हेलिकॉप्टर पीबीएस कालेज के मैदान में सुबह 10:30 बजे लैंड करेगा।

यहां से सड़क मार्ग से वे आरएमके मैदान आएंगे। इधर, जमुई में मुख्यमंत्री बरनार नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का मुआयना करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर मंत्री सुमित कुमार सिंह, जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक डा शौर्य सुमन ने अलग-अलग स्थल निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया है।

बिहार का रोल मॉडल बनेगा मिशन संकल्प

एक बार फिर बांका बिहार का रोल मॉडल बनकर उभरा है। प्रशासन ने 511 एकड़ जमीन को दो वर्षो के अंदर कब्जामुक्त किया है। इस जमीन पर डीएम अंशुल कुमार ने पौधारोपण भी पिछले दिनों किया था। बिहार में सबसे अधिक जमीन इस जिले में 92 लोगों से मुक्त कराई गई है। इसे प्रशासन ने मिशन संकल्प का रूप दिया है।

सरकारी भूमि वापसी अभियान के तहत सभी जमीन के दस्तावेज को समेकित कर मुक्त कराने के अभियान को मिशन संकल्प का नाम दिया गया है। इसका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज उद्घाटन करेंगे। एडीएम माधव कुमार सिंह के नेतृत्व में दो वर्षो में कब्जा मुक्त कराई गई जमीन की कीमत 44 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार पत्रकारों के मामले में ऐसे ही हैं..., क्या आप जानते हैं उनसे जुड़ा ये किस्सा 

इसमें कुछ जमीन डीएम अंशुल कुमार के नेतृत्व में भी कब्जे से मुक्त कराई गई है। विशेष तौर पर इस अभियान को बिहार के हर जिले में लागू करने करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आरएमके मैदान में अधिकारियों को प्रेरित भी करेंगे।

दरअसल, तत्कालीन डीएम कुंदन कुमार के नेतृत्व में बांका उन्नयन की शुरुआत 2018 में की गई थी। पांच स्कूलों में इसके तहत स्मार्ट क्लास में बच्चों की पढ़ाई शुरू की गई थी।

मिशन संकल्प भी पूरे बिहार की प्रेरणा बनेगा

बांका उन्नयन का ऐसा प्रभाव रहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2019 में बांका पहुंचने पर इसे बिहार उन्नयन का नाम देकर पूरे बिहार में लागू करने की घोषणा की थी। आज बिहार उन्नयन शिक्षा विभाग का अभियान बन गया है। ठीक इसी प्रकार मिशन संकल्प भी पूरे बिहार की प्रेरणा बनेगा।

प्रशासन द्वारा दाखिल-खारिज, लगान वसूली आदि कार्यों की दो वर्ष की मासिक रिपोर्ट में बांका का प्रथम स्थान रहा है।इधर, कार्यक्रम को लेकर राजस्व विभाग के राज्य सचिव जय सिंह सहित कई वरीय पदाधिकारी बांका पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- 'मैं घूम रहा हूं और आप गायब हैं...', CM नीतीश कुमार के फोन से सकते में आ गए शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर 

मुख्यमंत्री के साथ प्रभारी मंत्री सह राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री शाहनवाज, लघु सिंचाई मंत्री जयंत राज कुशवाहा, सांसद गिरिधारी यादव, बेलहर के जदयू विधायक मनोज यादव, धोरैया के राजद विधायक भूदेव चौधरी, एमएलसी विजय सिंह सहित कई मंत्री व विधायक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें