Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM नीतीश ने वारिसलीगंज में Adani Cement Factory का शिलान्‍यास किया, नालंदा में पुल का उद्घाटन किया

सीएम नीतीश कुमार सुबह से ही राज्‍य के विकासकार्यों के शिलान्‍यासउद्घाटन और लोकार्पण के लिए निकले। सबसे पहले वे नालंदा पहुंचे जहां उन्‍होंने हरनौत के द्वारिका बिगहा में मुहाने नदी पर बने 41 मीटर लंबे पुल का उद्घाटन किया। इसके बाद वे नवादा पहुंचे और ककोलत जलप्रपात में पर्यटकीय सुविधाओं का लोकार्पण किया। वहीं वारिसलीगंज में सीमेंट ग्राइंडिंग फैक्‍ट्री का भी शिलान्‍यास किया।

By Vidya sagar Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 03 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
नालन्दा में पुल का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

जागरण टीम, नालंंदा/नवादा। सीएम नीतीश ने वारिसलीगंज में अडानी ग्रुप की सीमेंट ग्राइं‍डि‍ंंग फैक्ट्री यूनिट का शिलान्‍यास करने पहुंचे। यहां उन्‍होंने मंच के निकट बने हुए यूनिट की संरचना का अवलोकन किया।

सीएम ने ईंट रखकर यूनिट का शिलान्यास किया। ब्राह्मणाें ने वैदिक मंत्रोच्चार किया। साथ में मंत्री प्रेम कुमार, नवादा के सांसद विवेक  ठाकुर व विभागीय सचिव मौजूद थे।

शिलान्‍यास के बाद सीएम सड़क मार्ग से वारिसलीगंज से पटना के लिए लौट गए। उनके जाने के करीब 20 मिनट के बाद हैलीपैड पर हेलीकॉप्टर आया। हेलीकाप्टर अभी यहीं पर रूका हुआ है। सीएम जा चुके हैं। सीएम के साथ अडाणी ब्रदर्स भी शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। वे दोनों सड़क मार्ग से लौट गए।

40 ANM ने रास्‍ता रोककर किया प्रदर्शन

वहीं, इसके पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काशीचक की 40 एएनएम सीमेंट फैक्ट्री के रास्ते  में आकर प्रदर्शन करने लगीं। पुलिस अधिकारि‍यों इन्हें हटवाने का प्रयास किया। ये संविदा स्वास्थ्यकर्मी फेस अटेंडेंस का विरोध करने के साथ ही समान काम के लिए समान वेतनमान की मांग को लेकर बीते कई दिनों से जिले भर में विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।

इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को नालंदा जिले के हरनौत के द्वारिका बिगहा में मुहाने नदी पर बने पुल का उद्घाटन किया।

41 मीटर लंबे डबल लेन पुल के निर्माण में पांच करोड़ रुपये खर्च हुए। इसका निर्माण पुल निर्माण निगम ने कराया है। इसके बन जाने से एनएच- 20 से पश्चिम बसे हरनौत के गिर्द के ग्रामीणों की सहूलियत होगी। 

द्वारिका बिगहा पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने स्थानीय ग्रामीणों और जिले के जद(यू) नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया। ग्रामीणों ने उन्हें अपनी समस्याओं को लेकर मांग पत्र समर्पित किया।

ककोलत में पर्यटकीय सुविधाओं का लोकार्पण

इधर, नवादा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत जलप्रपात में पर्यटकीय सुविधाओं का किया लोकार्पण। ककोलत के मुख्य द्वार गेट के समीप लोकार्पण स्थल बनाया गया है। उनके साथ मंत्री प्रेम कुमार हैं।

सीएम ने गेट के अंदर में पौधारोपण किया है। अमलताश का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। वह घूम-घूमकर विकास कार्य जो ककोलत में हुए हैं उनका जायजा ले रहे हैं।

ककोलत में प्राकृतिक कूंड, चेंजिंग रूम, कैफेटेरिया, प्रशासनिक भवन, पर्यटक सूचना केंद्र, अमानती घर, पार्किंग, शौचालय, प्राथमिक उपचार केंद्र जैसी सुविधाएं बहाल कराई गई है।

विभागीय सचिव उन्हें विकास कार्यों की जानकारी दे रहे हैं। वंदना प्रेयसी साथ में हैं। जिला वन पदाधिकारी सीएम को कॉफीटेबल बुक दिखा रहे हैं।

सीएम ने सीढ़ियों पर रूककर वहां पहाड़ी से संभावित भूस्खलन, चट्टान खिसकने जैसी घटना को रोकने के लिए किए गए कार्यों के बारे में विशेषज्ञों से जानकारी ली, ताकि ककोलत पूरी तरह से सुरक्षित हो। पूर्व में वहां ककोलत की जलधारा में कई बार बाढ़ आने की घटना हो चुकी है।

यह भी पढ़ें - 

Tirhut MLC By-Election: एनडीए उतर गया मैदान में, महागठबंधन का अभी कुछ तय ही नहीं

Bihar Reservation Quota: नीतीश ने 17 साल पहले कर दिया था SC का उप वर्गीकरण, अब अनुसूचित जाति विभाग को अलग किया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर