Move to Jagran APP

Bihar Govt Jobs: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सबसे बड़ा एलान, एक साल में 12 लाख लोगों को देंगे सरकारी नौकरी

अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले नीतीश कुमार ने सबसे बड़ा दांव चल दिया है। नीतीश कुमार ने सोमवार को एलान किया कि एक साल में 12 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। सीएम का कहना है कि रोजगार दिए जाने के लक्ष्य को पूरा करने को ले मिशन मोड में काम करें।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 17 Jun 2024 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 07:49 PM (IST)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सबसे बड़ा एलान, एक साल में 12 लाख लोगों को देंगे सरकारी नौकरी

राज्य ब्यूरो, पटना। Nitish Kumar News बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रोजगार को लेकर बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा है कि वर्ष 2024-25 तक 12 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। वहीं, एक वर्ष के भीातर 11 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। सात निश्चय-2 के अंतर्गत 5.18 लाख नियुक्तियां हो चुकी हैं। इसके अतिरिक्त 1.99 लाख नियुक्ति पत्र वितरण के लिए तैयार हैं।

इसके साथ ही 5.17 लाख नियुक्तियों के विरुद्ध नियुक्ति प्रक्रियाधीन है। मुख्यमंत्री ने सात निश्चय-2 के अंतर्गत 10 लाख सरकारी नौकरी देने का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया था उसे पार करते हुए 2024-25 तक 12 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

11 लाख से अधिक के लिए रोजगार के अवसर

सात निश्चय-2 के अंतर्गत दस लाख रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। अब तक सात निश्चय-2 के अंतर्गत 22 लाख से अधिक रोजागार सृजित किए जा चुके हैं। आने वाले एक वर्ष में 11 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे।

एक माह के भीतर 2.34 लाख नौकरियों की अधियाचना आयोगों को

नियुक्ति करने वाले विभिन्न आयोगों को 2.11 लाख नयी नियुक्तियों की अधियाचना भेजी जा चुकी है। इसके अतिरिक्त अगले एक माह के भीतर 2.34 लाख रिक्तियों की अधियाचना विभिन्न आयोगों को भेजी जाएगी। वहीं अगले वर्ष में नियुक्ति को ले 72 हजार और रिक्ति होने का अनुमान है। इसकी अधियाचना अगले वर्ष भेजी जाएगी।

अगले तीन माह के भीतर 1.99 लाख लोगों को नियुक्ति पत्र

अब तक 5.16 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। इसके अतिरिक्त 1.99 लाख सरकारी नौकरी से संबंधित नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। अगले तीन महीने के अंदर नियुक्ति पत्र वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

कार्य योजना को मिशन मोड मे पूरा करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागों के मंत्री और आला अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि आगामी एक वर्ष के भीतर नौकरी व रोजगार दिए जाने के लक्ष्य को पूरा करने को ले मिशन मोड में काम करें।

विधानसभा सत्र में सख्त कानून लाएगी सरकार

प्रश्न पत्र लीक नहीं हो इसे लेकर सरकार जल्द ही एक सख्त कानून लाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को निर्देश दिया कि इससे संबंधित प्रस्ताव आगामी विधानसभा सत्र में ही लाया जाए। नियुक्ति काे ले आयोजित होने वाली परीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे। परीक्षा में किसी प्रकार की अनियमितता और प्रश्न पत्र लीक न हो। विभिन्न विभागों द्वारा आने वाले एक साल के भीतर विभिन्न पदों पर होने वाली नौकरियों को ले अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने यह बात कही।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'यादव-मुस्लिम का काम नहीं करूंगा', JDU सांसद के बयान पर बवाल; तेजस्वी के MLA ने कह दी बड़ी बात

ये भी पढ़ें- Mukesh Ambani: 'मुकेश अंबानी के बेटे की शादी में...', ये क्या बोल गए लालू यादव के सबसे खास नेता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.