Move to Jagran APP

Bihar School Closed: बिहार में 8 जून तक स्कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते CM नीतीश कुमार ने लिया फैसला

भीषण गर्मी और भयंकर लू के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। स्कूल 8 जून तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य के मुख्य सचिव को ये आदेश दिया है। सरकार द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भीषण गर्मी और भयंकर लू की चपेट से राज्य में आपदा की स्थिति बन रही है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 29 May 2024 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 06:37 PM (IST)
बिहार में 8 जून तक स्कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते CM नीतीश कुमार ने लिया फैसला

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar School Closed राज्य में भीषण गर्मी व भयंकर लू का कहर जारी है। इसकी चपेट में आने से स्कूली छात्र-छात्राओं व आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के स्वास्थ्य बिगड़ रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी बच्चों को बड़ी राहत दी है।

मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों तथा कोचिंग संस्थानों को 30 मई से 8 जून तक बंद करने का आदेश मुख्य सचिव दिया और आपदा प्रबंधन समूह की बैठकर बचाव के अन्य उपाय सुनिश्चित करने को भी कहा।

मुख्यमंत्री के आदेश मिलते ही मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई। इसमें लिये गए निर्णय के आलोक में मुख्य सचिव की ओर से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव तथा समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव समेत सभी प्रमंडलीय आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को सभी विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र एवं कोचिंग संस्थान को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश जारी किया गया, ताकि, भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके।

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी और भयंकर लू की आपदाजनक स्थिति को देखते हुए मुख्य सचिव को स्कूलों को बंद करने हेतु समूचित कार्रवाई करने का आदेश दिया।

उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि आवश्यकतानुसार वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो। आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की बैठक आयोजित कर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भीषण गर्मी व लू से बचाव संबंधी अन्य आवश्यक कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।

सभी जिलों में गर्मी एवं लू से बचाव के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश

मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में आयोजित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में सभी जिलों में भीषण गर्मी व लू से बचाव करने के उपाय सुनिश्चित कराने का निर्णय लिया गया। बैठक के बाद मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों के आला अफसरों के साथ-साथ प्रमंडलीय आयुक्तों व जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश निर्देश किया।

इसमें कहा गया कि बीते कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू (हीट वेव) के प्रकोप में राज्य के अधिकांश जिले हैं। गया, औरंगाबाद, कैमूर में तापमान 46 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। यही स्थिति कमोवेश अन्य सभी जिलों की भी है। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रतिनिधि द्वारा यह अनुमान बताया गया है कि ऐसी स्थिति 8 जून तक बने रहने की संभावना है, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय (कोचिंग संस्थान सहित) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 मई से 8 जून तक शिक्षण कार्य बंद किए जाए ताकि भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके।

वहीं, मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को अलग से दिए गए निर्देश में कहा गया कि भीषण गर्मी एवं लू से बचाव के लिए तत्काल ठोस उपाय सुनिश्चित करने की अविलंब कार्रवाई करें।

बता दें कि मुख्य सचिव के आदेश जारी होने से पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से निर्देश जारी किया गया कि भीषण गर्मी व लू के मद्देनजर राज्य में पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यालय सुबह छह से पूर्वाह्न दस बजे तक संचालित होंगे। इसके बाद बच्चों के बीच मध्याह्न भोजन बंटेगा। साथ ही, मिशन दक्ष एवं विशेष कक्षाएं पूर्व की भांति आयोजित होती रहेंगी।

ये भी पढ़ें- पटना हाई कोर्ट ने BPSC शिक्षक भर्ती पर लगाई रोक, नीतीश सरकार को दिया ये आदेश; 1 महीने की डेडलाइन

ये भी पढ़ें- Bihar News: कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में बरस रही 'आग', गर्मी से 78 से अधिक छात्रों की तबीयत बिगड़ी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.