Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar का 'Angry' अवतार! विपक्ष को उंगली दिखाकर खूब ललकारा; महिला MLA से पूछा- तुम क्या जानती हो?

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र में तीसरे दिन जमकर हंगाम हुआ। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा का सवाल हो या फिर 75 प्रतिशत आरक्षण का मुद्दा इसे लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आपलोग कुछ सुनना चाहते हैं सिर्फ हंगामा करना चाहते हैं। सीएम राजद की महिला विधायक पर भी भड़क गए।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 24 Jul 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार को विधानसभा में आया गुस्सा। (स्क्रीनग्रैब)

राज्य ब्यूरो, पटना। Nitish Kumar Angry बुधवार को बिहार विधानसभा में विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नाराज हो गए। मानसून सत्र के तीसरे दिन जब विधानसभा की पहली पाली में प्रश्नकोत्तर शुरू हुआ तो विपक्ष के तमाम सदस्य पोस्टर लहराते हुए नारेबाजी करने लगे।

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा का सवाल हो या फिर 75 प्रतिशत आरक्षण का मुद्दा, इसे लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आपलोग कुछ सुनना चाहते हैं, सिर्फ हंगामा करना चाहते हैं।

सीएम ने आगे कहा, सभी पार्टियों के साथ मेरी पहल पर जाति आधारित गणना करवाया था। आप लोग बैठकर इस पर चर्चा करते, लेकिन आप लोग सुनना नहीं चाहते हैं। सभी पार्टियों ने जाति आधारित गणना का सपोर्ट किया था।

'अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो'

मुख्यमंत्री नीतीश जब बोल रहे थे, उसी समय राजद की विधायक रेखा देवी ने टोका। मुख्यमंत्री ने उन्हें टोका- अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो। राजद के लोग पहले महिलाओं को आगे बढ़ाते थे? 2005 के बाद हमने महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया।

सदन की कार्यवाही के दौरान नीतीश कुमार ने विपक्षी विधायकों के हंगामे के बीच कहा कि जाति आधारित गणना में हमने सबकुछ की जानकारी ली। उसके बाद आरक्षण का दायरा भी बढ़ाया। जाति आधारित गणना के बाद 94 लाख गरीबों की पहचान की। उनके विकास के लिए सरकार ने तय किया, दो दो लाख रुपया देना शुरू कर दिया।

उन्होंने विपक्ष द्वारा सदन में आरक्षण मुद्दा को उठाए जाने पर कहा कि आरक्षण को लेकर पटना हाईकोर्ट ने रोक लगाई है, लेकिन राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। साथ ही इस आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए भी केंद्र सरकार से आग्रह किया है।

कांग्रेस पर नीतीश का हमला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हंगामे में शामिल कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 2010 से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मांगना शुरू किया था, लेकिन कांग्रेस ने विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया था। आज केंद्र पूरी मदद कर रही है, विशेष पैकेज दिया जा रहा है। तब कांग्रेस शोर मचा रही है।

जब मुख्यमंत्री अपनी बात समाप्त कर बैठे तब विपक्ष के विधायकों ने मुख्यमंत्री हाय-हाय का नारा लगाया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोबारा अपनी जगह से उठे और विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आप लोग मेरा हाय हाय कर रहे हैं… आप लोगों का हाय-हाय, आप लोगों का हाय-हाय। यह कहकर हंसते हुए मुख्यमंत्री अपनी जगह पर बैठ गए।

ये भी पढे़ं- 'अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो'; विधानसभा में सीएम Nitish Kumar को आया गुस्सा; निशाने पर RJD की MLA

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'अफसर हमारी एक नहीं सुनते', सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के सामने फट पड़े BJP के आहत MLA