Move to Jagran APP

Chhath 2024: छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने गंगा घाट पहुंचे CM नीतीश, अधिकारियों को दिए चाकचौबंध व्यवस्था के निर्देश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना में छठ महापर्व की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने स्टीमर से दानापुर के नासरीगंज से लेकर पटना सिटी के कंगन घाट तक का निरीक्षण किया और अधिकारियों को छठ व्रतियों की सुरक्षा सुविधाओं और सुगम आवागमन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि छठ घाटों पर शौचालय का भी इंतजाम कराएं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 27 Oct 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
CM नीतीश ने अधिकारियों को दिए चाकचौबंध व्यवस्था के करने के निर्देश। (फाइल फोटो)
राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर गंगा घाटों का निरीक्षण किया। वह स्टीमर से दानापुर के नासरीगंज से लेकर पटना सिटी के कंगन घाट तक गए और विभिन्न घाटों का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने यह निर्देश दिया कि छठ व्रतियों की सुरक्षा को ध्यान में रख छठ घाटों का निर्माण कराएं।

मुख्यमंत्री ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को कहा कि छठ व्रतियों को अर्घ्य में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उनकी सुविधाओं का विशेष ख्याल रखें। गंगा नदी के जलस्तर व प्रवाह को देखते हुए छठ घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ घाटों के पास सुरक्षा के दृष्टिकोण से मजबूत बैरेकेडिंग कराएं। घाटों के पहुंच पथ तथा गंगा नदी के किनारे की सड़कों के पास भी छठ व्रतियों के सुचारू आवागमन को ले बैरेकेडिंग कराएं। यह भी सुनिश्चित कराएं कि छठ व्रतियों को हर प्रकार की सहूलियत मिले।

सुगम ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि छठ घाटों पर साइनेज का प्रयोग कर छठ व्रतियों को वहां की गयी व्यवस्था के बारे में जानकारी दी जाए। छठ पूजा के दौरान माइकिंग के माध्यम से छठ व्रती व श्रद्धालुओं को लगातार जानकारी दी जाए। छठ घाटों तक पहुंचने के लिए सुगम ट्रैफिक व्यवस्था की जाए। आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

शौचालय व साफ-सफाई के इंतजाम के निर्देश

उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि छठ घाटों पर शौचालय का भी इंतजाम कराएं, ताकि वहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी दिक्कत नहीं हो। स्वच्छता व साफ-सफाई के संबंध में भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए। पत्रकारों से बातचीत के क्रम मे उन्होंने कहा कि सारी व्यवस्थाएं सही तरीके से की जा रही है।

ये नेता रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान उप मु्ख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, भवन निर्माण मंत्री जयंत राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह सहित कई आला अधिकारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Vaishali News: हाजीपुर में पुलिस का बड़ा एक्शन, खतरनाक ड्रग्स के साथ 5 तस्कर अरेस्ट; 13 लाख रुपये भी जब्त

Bihar Students: 30 हजार से अधिक छात्रों का कटेगा नाम! प्रधानाध्यापकों को मिला नया आदेश; सामने आई चौंकाने वाली वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।