Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar On Budget 2024: आप खुश हैं?- 'अरे! हां भाई', केंद्रीय बजट पर CM नीतीश का पहला रिएक्‍शन

Budget 2024 जनता दल (यूनाइटेड) ने मंगलवार को केंद्रीय बजट में बिहार के लिए की गई कई घोषणाओं का स्वागत किया और कहा कि ये विकास उपाय राज्य को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबि‍त होंगे। इसी को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रतिक्र‍िया दी है। उन्‍होंने कहा कि बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए हम लगातार बोलते रहे हैं।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 23 Jul 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
बिहार सीएम नीतीश कुमार और पीएम नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

एएनआई, पटना/नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी 3.0 सरकार ने आज बजट पेश कर दिया है। इस बार के बजट में बिहार के लिए कई सारी घोषणाएं की गई हैं। वहीं, एनडीए के घटक दलों के नेता इस बजट को लेकर काफी खुश और सकारात्‍मक हैं।

इसी को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रतिक्र‍िया दी है। नीतीश कुमार ने बजट में बिहार के लिए की गई घोषणाओं पर अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि हम तो पहले से ही विशेष दर्ज की मांग कर रहे थे। अगर यह नहीं कर सकते तो विशेष सहायता दीजिए, जिससे राज्‍य आगे बढ़ सके।

हमारी सरकार में बिहार का विकास हुआ: नीतीश

बिहार सीएम ने कहा कि हम लोग तो नवंबर 2005 से काम कर रहे हैं। बिहार में कितने ज्‍यादा स्‍कूल बनाए गए हैं। कितने नए रास्‍त‍े बनाए गए हैं। आप देखिए कि कितनी नई-नई चीजों का निर्माण हुआ है।

इस दौरान उन्‍होंने बिना राजद का जिक्र किए कहा कि पहले पटना में शाम को कोई निकल नहीं सकता था। हमारे आने के बाद कितना बदलाव हुआ है। उन्‍होंने कहा कि अगर केंद्र से और कार्यों के लिए अतिरिक्‍त मदद मिलेगी, तो राज्‍य को और फायदा होगा।

अंत में मीडिया ने नीतीश कुमार से विशेष राज्‍य का दर्जा न मिलने पर सवाल किया तो नीतीश ने भी साफ कर दिया कि हमने दो चीजे ही मांगी थी। या तो विशेष दर्जा या विशेष सहायता। प्रावधानों के चलते दर्जा नहीं मिला, तो ठीक है, लेकिन आर्थ‍िक मदद तो मिलना अब शुरू हो गया है। जब रिपोर्टर ने पूछा कि आप बजट से खुश हैं? तो नीतीश ने मुस्‍कुराते हुए जवाब दिया कि अरे! हां भाई, हम तो दोनों चीज कह ही दिए थे।

संजय कुमार झा ने भी दी प्र‍तिक्रिया

जदयू के राज्‍यसभा सांसद संजय कुमार झा ने भी बजट पर प्रतिक्रिया दी है। बिहार के लिए घो‍षित की गई धनराशि को लेकर संजय कुमार झा ने पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमि‍त शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि इस बजट में हमारे मुद्दों और चिंताओं को संबोधित किया गया है।

पहली बार, उत्तर बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए बजट में एक ठोस प्रस्ताव पेश किया गया है.... मुझे यकीन है कि अगर राज्य को इसकी आवश्यकता होगी तो सरकार बिहार की और अधिक मदद करेगी।

संजय कुमार झा ने बजट रा‍शि और बिहार को लेकर किए गए अन्‍य प्रावधानों का जिक्र करते हुए कहा कि अभी हम लोगों ने पूरा बजट पढ़ा नहीं है। यह जानकारी केवल भाषण में हुए जिक्र से पता चली है, उसपर हम अलग से प्रतिक्रिया देंगे।

यह भी पढ़ें - 

Budget 2024 For Bihar: बिहार को मिले 58 हजार करोड़, राज्य में बिछेगा सड़कों का जाल; बनेंगे नए एयरपोर्ट

Bihar Politics: 'नीतीश कुमार तुरंत वापस लें समर्थन', मोदी 3.0 के बजट पर भड़कीं रोहिणी; बिहार CM को दी नसीहत