Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: खुशखबरी... बिहार में इस योजना की फिर से होगी शुरुआत; गांव के लोगों को होगा जबरदस्त फायदा

Mukhyamantri Setu Nirman Yojna बिहार में बंद पड़ी मुख्यमंत्री सेतु निर्णाण योजना की फिर से शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांव में छुटे हुए पुल और क्षतिग्रस्त पुल के निर्माण का आदेश दिया है। नीतीश कुमार ने कहा कि जहां नए पुल के निर्माण की जरूरत है उसपर भी काम हो।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
बिहार में फिर से शुरू हो रही मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना (जागरण)

राज्य ब्यूरो,पटना। Bihar News:  मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना फिर से आरंभ होगी। ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक में शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने इस आशय के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि ग्रामीण पथों पर पड़ने वाले छूटे हुए पुल तथा क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर जहां नए पुल के निर्माण की आवश्यकता है उस पर काम करें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना की उपयोगिता को देखते हुए इसे फिर से शुरू करने का निर्देश दिया।

पुल और पुलियों का रख रखाव भी जरूरी: नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 में सरकार में आने के बाद उनलोगों ने बेहतर सड़क व पुल पुलियों का निर्माण कराया है। पुल और पुलियों का रख रखाव भी जरूरी है। ग्रामीण पथौें का बेहतर रख रखाव सुनिश्चित किया जाए। विभाग के अभियंता द्वारा सड़कों का निर्माण व मेंटेनेंस कार्य किया जाएगा तो बेहतर सड़क का निर्माण होगा। राज्य में सड़कें बेहतर करने के लिए संसाधनों की जो भी जरूरत होगी उसे पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग बचे हुए टोलों के लिए भी पथों का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराएं ताकि संपर्कता सुलभ हो सके। ग्रामीण इलाकों में जिन पथों के नवीनीकरण या फिर उन्नयन की आवश्यकता है उसका आकलन कर उस पर तेजी से काम करें। क्षतिग्रस्त पथों का पुनर्निर्माण तेजी से कराएं।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी जानकारी

ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने ग्रामीण सड़कों व पुलों की योजनावार अद्यतन स्थिति के संबंध में एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने यह जानकारी दी कि छूटे हुए बसावटों में संपर्कता प्रदान करने के लिए तेजी से काम हो रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना, ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना व ग्रामीण पथों के उन्नयन को ले चल रही योजना के बारे में बताया। वित्तीय वर्ष 2024-25 की विभागीय योजनाओं के भौतिक व वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी दी।

बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी, ग्रामीण कार्य मंत्री विजय चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, डा. एस सिद्धार्थ, वित्त विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह व मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें

Union Cabinet: बिहार और बंगाल के हवाईअड्डा परियोजनाओं को मंजूरी, ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल को भी हरी झंडी

Bihar Bijli Bill: बिजली बिल बनने के 10 दिनों बाद कटने लगा डिफरमेंट चार्ज, उपभोक्ताओं के उड़े होश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें