Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र के खिलाफ नीतीश ने मिलाया केजरीवाल से हाथ: अध्यादेश पर मोदी सरकार को घेरा, बोले- विचित्र बात है

Politics CM नीतीश ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से रविवार को मुलाकात की। विपक्षी एकजुटता के मसले पर आज दिल्ली में वो कांग्रेस नेताओं से भी मिलेंगे। कर्नाटक में कांग्रेस के शपथ ग्रहण के बाद शनिवार देर शाम नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे थे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 21 May 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के मुख्यमंत्री से नीतीश कुमार ने की मुलाकात। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में है। रविवार को सीएम ने सिविल लाइंस स्थित दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर उनसे मुलाकात की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, राज्यसभा सांसद मनोज झा भी साथ थे।

अरविंद केजरीवाल के साथ नीतीश कुमार ने दिल्ली को लेकर लेकर केंद्र सरकार के ताजा अध्यादेश पर चर्चा की। तेजस्वी यादव ने केजरीवाल को इस मुद्दे पर राज्यसभा में समर्थन का भरोसा दिया। उनके बीच विपक्षी एकता को लेकर भी चर्चा हुई।

बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संविधान के खिलाफ काम ठीक नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला सही रहा, लेकिन इसके बावजूद केंद्र सरकार द्वारा जो करने की कोशिश हो रही है वह विचित्र है। सभी को एकजुट होना होगा। हम पूरे तौर पर केजरीवाल जी के साथ हैं।

वहीं, तेजस्वी ने कहा कि केंद्र सरकार केजरीवाल सरकार को परेशान कर रही है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब अध्यादेश लाकर परेशान कर रही है। राजद इसके खिलाफ राज्‍यसभा में केजरीवाल की पार्टी का साथ देगा।

चर्चा है कि नीतीश कुमार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे। सीएम नीतीश की वाम दल के नेताओं के साथ भी बैठक संभव है। इस बैठक में पटना में प्रस्तावित विपक्षी एकजुटता को लेकर होने वाली बैठक की तारीख पर चर्चा होगी। 

विपक्षी एकजुटता है मकसद

बता दें कि शनिवार को बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में तेजस्वी के साथ शामिल होने के बाद नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे है। बेगलुरु में मुख्यमंत्री की मुलाकात विपक्ष के सभी नेताओं के साथ हुई। जानकारी के मुताबिक, इन नेताओं में इस पर सहमति है कि जितनी जल्दी हो सके विपक्षी एकजुटता के स्वरूप को तय कर लिया जाए।

पहले की मुलाकात में यह तय हुआ था कि सभी विपक्षी दलों के साथ बैठ कर यह तय कर लिया जाए कि उनका एजेंडा सामूहिक तौर पर किस तरह से आगे बढ़ेगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह कहा था कि इस बाबत एक बड़ी बैठक पटना में आयोजित की जाए।

ममता, अखिलेश समेत दूसरे नेताओं से हो चुकी है मुलाकात

बता दें कि अरविंद केजरीवाल के साथ नीतीश कुमार की इस साल में यह दूसरी मुलाकात है। अप्रैल में दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश ने केजरीवाल के अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी भेंट की थी।

विपक्षी एकजुटता को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, शरद पवार व उद्धव ठाकरे से भी नीतीश मुलाकात कर चुके हैं। रांची में वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मिलने गए थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर