Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG PNG Price In Bihar : बिहार में पीएनजी-सीएनजी होगी सस्ती, नीतीश सरकार ने वैट की दर में कर दी भारी कमी

बिहार सरकार ने प्राकृतिक गैस पर वैट की दरों में भारी कमी की है। घरेलू और व्यावसायिक उपयोग के लिए पीएनजी पर वैट 20% से घटाकर 12.5% किया है। वहीं मोटर वाहनों के लिए सीएनजी पर भी वैट की दर घटाई गई है। औद्योगिक इकाइयों को भी अब पीएनजी के लिए नई दर पर वैट देना होगा। इससे बिहार में सीएनजी-पीएनजी की कीमत घट जाएगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
पीएनजी-सीएनजी पर वैट की दर में भारी कमी।

राज्य ब्यूरो, पटना। प्राकृतिक गैस (पीएनजी-सीएनजी) पर वैट की दर में बिहार सरकार ने भारी कमी कर दी है। मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद ने इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी।

इसकी जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री सह वाणिज्य-कर मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि व्यवसाय व उद्योग संगठनों द्वारा वैट की दर को तर्कसंगत बनाए जाने की मांग हो रही थी।

सरकार ने उनकी अपेक्षा पूरी कर दी है। सम्राट ने बताया कि प्राकृतिक गैस पर अभी तक 20 प्रतिशत की दर से वैट की वसूली हो रही थी। अब यह दर 12.5 से पांच प्रतिशत के बीच होगी।

घरेलू एवं व्यावसायिक उपयोग हेतु पीएनजी पर वैट की दर को 20 प्रतिशत से घटाकर 12.5 प्रतिशत किया गया है। मोटर वाहनों के लिए सीएनजी की दर भी अब 20 प्रतिशत के बजाय 12.5 प्रतिशत होगी।

औद्योगिक इकाइयों को पीनएजी के लिए 20 प्रतिशत के बजाय अब पांच प्रतिशत वैट देना होगा।उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों (बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश) की तुलना में बिहार में प्राकृतिक गैस पर वैट की दर अधिक थी। कमी के बाद अब दर समतुल्य हो गई है।

कोयला व फर्नेस आयल से चलने वाली औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस में परिवर्तित करने का निर्देश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पहले ही जारी किया जा चुका है।

चूंकि कोयले की तुलना में प्राकृतिक गैस महंगी है और इसकी खरीद पर भुगतेय कर का सामंजन (आइटीसी) भी जीएसटी में अनुमान्य नहीं है, ऐसे में वैट की दर घटाने का निर्णय लिया गया। अब घरेलू, व्यावसायिक व औद्योगिक इकाइयों के उपयोग हेतु सस्ती गैस मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें