Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Coaching Institutes: पटना में बिना निबंधन चल रहे कई कोचिंग संस्थान, सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

पटना में कई कोचिंग संस्थान बिना निबंधन के ही चल रहे हैं। कोचिंग में सुरक्षा पर भी कई सवाल उठ रहे हैं। कोचिंग हब कहे जानेवाले नया टोला और भिखना पहाड़ी का हाल भी कुछ खास नहीं है। यहां कई कोचिंग संस्थानों में अग्निशमन सुरक्षा का इंतजाम नहीं है। कुछ में प्रवेश और निकास द्वार भी अलग-अलग नहीं मिला। इस सबके बाद डीएम चंद्रशेखर ने अहम बैठक बुलाई है।

By Vyas Chandra Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 31 Jul 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
कोचिंग हब कहे जानेवाले नया टोला और भिखना पहाड़ी की ग्राउंड रिपोर्ट (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। एक ही भवन में कई विषयों की कक्षाएं। न चौड़ी सीढ़ी न प्रवेश और निकास की अलग-अलग व्यवस्था। अन्य बुनियादी सुविधाओं की भी घोर कमी। यह हाल है राजधानी में चल रहे कई कोचिंग संस्थानों का। यहां भविष्य संवारने के लिए जी-जान से मेहनत कर रहे छात्रों का वर्तमान खतरे में है। यदि कोई आपातकालीन परिस्थिति आ जाए तो फिर बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता।

एक-दो नहीं, कई तरह की अनियमितताएं मंगलवार को इन कोचिंग संस्थानों के निरीक्षण में सामने आईं। दिल्ली के कोचिंग संस्थान में हुए हादसे के बाद जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू की गई है। अनुमंडल पदाधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीमें इन संस्थानों के निबंधन, सुरक्षा समेत अन्य बिंदुओं पर सत्यापन कर रही है। इन्हें कुल छह बिंदुओं पर जांच कर डीएम को रिपोर्ट देनी है।

सदर एसडीओ श्रीकांत कुण्डलिक खांडेकर के नेतृत्व में गठित टीम ने नया टोला और भिखना पहाड़ी इलाके में कोचिंग संस्थानों के हालात का जायजा लिया। पटना सिटी एसडीओ, दानापुर एसडीओ प्रदीप सिंह ने भी कई कोचिंग संस्थानों में पहुंचकर कोचिंग के निबंधन, सुरक्षा मानकों के अनुपालन, बिल्डिंग बायलाज, फायर एग्जिट, प्रवेश और निकास द्वार, आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था का सत्यापन किया।

बिना निबंधन हो रहा कोचिंग सेंटरों का संचालन

कई कोचिंग बिना निबंधन के संचालित पाए गए। फायर सेफ्टी के मामले में प्राय: सभी फिसड्डी पाए गए। बहुमंजिली इमारतों में चलने वाले इन संस्थानों की सीढ़ियों की चौड़ाई एक मीटर से भी कम पाई गई। गैलरी भी ऐसी कि एक बार में दो लोग साथ नहीं चल सकें।

एसडीओ ने कहा कि कई तरह की अनियमितताएं पाई गईं हैं। दो सप्ताह में अधिक से अधिक कोचिंग संस्थानों की जांच कर डीएम को रिपोर्ट दी जाएगी, उनके स्तर से आवश्यक कार्रवाई होगी।

नया टोला और भिखना पहाड़ी इलाके में एक किलोमीटर की दूरी में सैकड़ों कोचिंग संस्थान हैं। जांच की खबर सुनकर छात्रों की भीड़ जमा हो गई। कई छात्रों ने बताया कि एक क्लास ढाई से तीन सौ और चार सौ तक छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। एक ही भवन में आठ से दस कोचिंग सेंटर संचालित होते हैं। एसएससी, रेलवे, दारोगा और सिपाही भर्ती से लेकर मेडिकल-इंजीनियरिंग के कोचिंग एक ही बिल्डिंग में हैं। इस कारण जब कक्षा समाप्त होती है तो बाहर निकलने में काफी देर लग जाता है। प्रवेश और निकास का द्वार एक ही होता है। लड़कों का कहना था कि कोचिंग जरूरी है, लेकिन वहां बुनियादी सुविधाएं तक नहीं हैं।

मानक का अनुपालन नहीं करने पर बंद होंगे कोचिंग

अनुमंडल स्तर पर छह सदस्यीय टीम गठित की गई है। सत्यापन का उद्देश्य है कि कोई अप्रिय घटना नहीं हो। प्रविधानों के अनुसार कोचिंग चल रहे हैं या नहीं। आपातकालीन स्थिति में निपटने की क्या तैयारी है। इन सारे बिंदुओं पर जांच कराई जा रही है। जो कमी है उसे समय रहते दूर करने का निर्देश दिया जाएगा। फिलहाल करीब तीन हजार बड़े कोचिंग संस्थानों की जांच कराई जा रही है। इसके बाद छोटे-छोटे कोचिंग के निबंधन की जांच कराई जाएगी। मानक का पालन नहीं करने वाले कोचिंग संस्थानों को बंद कराया जाएगा।

डीएम आज करेंगे कोचिंग संचालकों के साथ बैठक

नई दिल्ली स्थित कोचिंग में तीन छात्रों की मौत के बाद जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह काफी गंभीर हैं। उनके आदेश पर पटना के कोचिंग संस्थानों के निबंधन व सुरक्षा मानकों की जांच शुरू की गई है। अब डीएम स्वयं कोचिंग संचालकों के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक करेंगे। बुधवार को समाहरणालय में कोचिंग संस्थानों के संचालकों व प्रतिनिधियों के साथ वे विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

बैठक में एसएसपी, नगर आयुक्त, सदर एसडीओ समेत कई अधिकारी रहेंगे। अन्य एसडीओ विश्वान के माध्यम से बैठक में शामिल होंगे। उनके साथ अनुमंडल के कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी रखने का निर्देश दिया गया है।

इधर, नगर निगम क्षेत्र के कोचिंग संस्थानों में सुरक्षात्मक मापदंडों की जांच के लिए डीएम ने चार सदस्यीय टीम बनाई है। आपदा प्रबंधन के अपर समाहर्ता डीपी शाही के नेतृत्व में शहरी योजना (नगर निगम) निदेशक सुरेश प्रसाद, सर्वशिक्षा की डीपीओ कुमकुम पाठक एवं सहायक अग्निशमन पदाधिकारी इंद्रजीत कुमार टीम में शामिल किए गए हैं।

ये भी पढे़ं- Vikas Divyakirti Interview: ‘अब हम कभी बेसमेंट में काम नहीं करेंगे', विकास दिव्यकीर्ति ने मांगी माफी; जारी किया बयान

ये भी पढ़ें- Lucknow News: बेसमेंट में चल रही 20 कोचिंग और लाइब्रेरी सील, द‍िल्‍ली हादसे के बाद LDA ने की कार्रवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर