Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024 में किन सीटों से ताल ठोंकती नजर आएगी कांग्रेस? पार्टी आलाकमान ने बिहार के नेताओं दिया खास निर्देश

कांग्रेस की बिहार इकाई को आलाकमान का निर्देश है कि वह भारत न्याय यात्रा से पहले अपनी चुनावी रणनीति का खाका खींच ले। अपनी सीमा और संभावना का आकलन करते हुए दावेदारी वाली लोकसभा सीटों का निर्धारण करे लेकिन सार्वजनिक रूप से उसके बारे में कोई राय-विचार व्यक्त नहीं करे। आईएनडीआईए में सीटों के मुद्दों पर कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति चर्चा करेगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 29 Dec 2023 11:50 PM (IST)
Hero Image
पार्टी आलाकमान ने प्रदेश नेताओं दिया खास निर्देश। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। कांग्रेस की बिहार इकाई को आलाकमान का निर्देश है कि वह भारत न्याय यात्रा से पहले अपनी चुनावी रणनीति का खाका खींच ले। अपनी सीमा और संभावना का आकलन करते हुए दावेदारी वाली लोकसभा सीटों का निर्धारण करे, लेकिन सार्वजनिक रूप से उसके बारे में कोई राय-विचार व्यक्त नहीं करे।

आईएनडीआईए में सीटों के मुद्दों पर कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति चर्चा करेगी। जदयू की सांगठनिक गतिविधियों के मद्देनजर बिहार के संदर्भ में यह बातचीत अभी चार-पांच दिन से पहले संभव नहीं।

दिल्ली में हुई बिहार कांग्रेस नेताओं की बैठक

शुक्रवार को बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह, विधायक दल के नेता शकील अहमद खान और विधान परिषद में पार्टी के नेता डॉ. मदन मोहन झा ने नव-नियुक्त प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश से नई दिल्ली में विचार-विमर्श किया।

बिहार में संगठन और लोकसभा के आसन्न चुनाव के संदर्भ में कई पहलुओं पर चर्चा हुई, लेकिन कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ। तय हुआ कि अभी भारत न्याय यात्रा पर फोकस किया। यात्रा की शुरुआत के पहले ही राजद-जदयू के साथ सीटों पर समझौते की बातचीत भी शुरू हो जाएगी।

इस समझौते में प्रदेश इकाई पर्दे के पीछे ही होगी, क्योंकि इसके लिए पहले ही राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन हो चुका है। मुकुल वासनिक के नेतृत्व वाली इस पांच सदस्यीय समिति के एक सदस्य मोहन प्रकाश भी हैं।

चार को तय होगा यात्रा का रूट

भारत न्याय यात्रा का अंतिम मार्ग तय करने के लिए आलाकमान द्वारा चार जनवरी को बिहार सहित 14 प्रदेश अध्यक्षों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलाई गई है।

चार जनवरी को लोगो जारी किया जाएगा और आठ जनवरी को रूट की घोषणा की जाएगी। 12 जनवरी को थीम सॉन्ग जारी किया जाएगा। हर दिन कुछ किलोमीटर तक पदयात्रा होगी और बाकी यात्रा बस से होगी।

यात्रा के दौरान राहुल गांधी विभिन्न समूहों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी करेंगे। प्रदेश नेतृत्व को अभी से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी है।

घोषणा-पत्र समिति और बिहार

कांग्रेस की घोषणा-पत्र समिति में बिहार को भी प्रतिनिधित्व का अवसर मिला है। उसके 16 सदस्यों में से एक राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन भी हैं। हालांकि, वे बिहार से राज्यसभा में बिहार का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के नेतृत्व वाली इस समिति की बैठक भी चार जनवरी को आहूत की गई है। संभावना जताई जा रही कि उस दौरान रंजीत रंजन बिहार के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों का भी उल्लेख करेंगी।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav को CM बनाने का 'प्लान' फेल, Nitish Kumar के मास्टर स्ट्रोक ने लालू-ललन की 'डील' पर चलाया बुलडोजर

यह भी पढ़ें: ...जब फ्लाईओवर के नीचे अटक गया हवाई जहाज, ना इधर जा सका ना उधर; फिर तो लोगों के बीच मच गई इसकी होड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर