Move to Jagran APP

New Airports: इन दो शहरों में जल्द शुरू होगा एयरपोर्ट का निर्माण, केंद्र सरकार ने संसद में दी जानकारी

बिहार के दो शहरों में जल्द ही एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। ये दो शहर हैं- बिहटा और पूर्णिया। दोनों ही शहर जल्द ही एयर कनेक्टिविटी से जुड़ जाएंगे। केंद्र सरकार ने संसद में यह जानकारी दी। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने सदन को बताया कि उड़ान 5.0 के तहत AAI ने बिहटा और पूर्णिया में हवाईअड्डों का निर्माण करने का निर्णय किया है।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
बिहटा और पूर्णिया में होगा एयरपोर्ट का निर्माण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar New Airports केंद्र सरकार बिहटा एवं पूर्णिया हवाई अड्डे का शीघ्र ही निर्माणकार्य शुरू कराएगी। राज्यसभा सदस्य डॉ. भीम सिंह के प्रश्न पर सरकार ने अपने उत्तर में यह जानकारी दी है।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने सदन को बताया कि उड़ान 5.0 के तहत, बिहटा (Bihta Airport) और पूर्णिया हवाईअड्डों (Purnia Airport) को जोड़ने वाले मार्गों के लिए बोलियां प्राप्त हुई थीं, पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इन हवाईअड्डों का निर्माण करने का निर्णय किया है, इसलिए इन मार्गों के लिए बोलियां अवॉर्ड नहीं की गई हैं।

इन शहरों में भी है तैयारी

वहीं, बिहार में आरा, बेगूसराय, बेतिया, भभुआ (कैमूर), भागलपुर, बिहार शरीफ, बिहटा, बीरपुर, बक्सर, छपरा, डेहरी आन-सोन (रोहतास), फारबिसगंज, हथुआ (गोपालगंज), जहानाबाद, जोगबनी, कटिहार, किशनगंज, मधुबनी, मोतिहारी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, रक्सौल, सहरसा एवं वाल्मिकि नगर हवाईपट्टी/हवाईअड्डे उड़ान योजना के तहत असेवित हवाईअड्डों की सूची में हैं।

राज्य सरकार को देनी होगी जमीन

ऐसे में राज्य सरकार से छोटे विमानों (2बी) के परिचालन के लिए हवाईअड्डे के विकास और भविष्य में उसी श्रेणी में विस्तार के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करनी है।

इसके साथ ही सुरक्षा, अग्रिशमन सेवाओं, मौसम संबंधी सेवाओं और हवाईअड्डों के प्रचालन और प्रबंधन के प्रविधान के लिए दायित्व के संबंध में अपनी सहमति और पुष्टि प्रदान करने का अनुरोध किया गया है। अनुमति मिलते ही केंद्र सरकार इस दिशा काम शुरू कर देगी।

ये भी पढ़ें- IGI Airport: दो यात्रियों से 16 हजार सिगरेट बरामद, बहरीन से पहुंचे थे दिल्ली एयरपोर्ट

ये भी पढ़ें- IndiGo Flight Divert: अबू धाबी से दिल्ली आ रही फ्लाइट ओमान डायवर्ट, सामने आई वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।