Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coronavirus: अब हनीमून पर कोरोना का रोना, लगातार रद कर रहे रोमांटिक डेस्टिनेशन के प्‍लान

Coronavirus कोरोना का असर शादी कर रहे जोड़ों पर भी पड़ा है। शादी के बाद हनीमून के पहले से फिक्‍स प्‍लान लगातार रद हो रहे हैं। कई तो रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Updated: Mon, 16 Mar 2020 11:08 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus: अब हनीमून पर कोरोना का रोना, लगातार रद कर रहे रोमांटिक डेस्टिनेशन के प्‍लान

पटना, सैयद नकी इमाम। Coronavirus: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। आम जनजीवन से लेकर सरकारें और अर्थव्यवस्था तक इससे प्रभावित हो रही हैं। दूसरी तरफ नवविवाहित जोड़े (Newly Wed Couples) भी अब कोरोना का रोना रो रहे हैं। कोरोना के खौफ से बने माहौल के बीच अब नवविवाहित जोड़ों को हनीमून (Honeymoon) का कार्यक्रम रद करना पड़ रहा है। इससे शादीशुदा जोड़ों के अरमानों पर तो पानी फिर ही रहा है, पहले से बुकिंग करा चुके लोगों को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है।

बाहर की ट्रिप कैंसल कर रहे नवविवाहित जोड़े

कोरोना की आशंका से बने सतर्कता के माहौल में नवविवाहित जोड़े बाहर की ट्रिप कैंसल कर रहे हैं। कई जोड़ों ने तो विवाह के बाद एकांत में कुछ समय गुजारने के प्‍लान पूरी तरह रद कर दिए तो कई नानी-मौसी या दूसरे रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं।

एक समय था जब विवाह के बाद शादीशुदा जोड़े चंद दिनों के लिए नानी, मौसी और बुआ के घर जाते थे, ताकि रिश्ते बने रहें। आधुनिकता की दौड़ में यह प्रथा खत्म हो गई थी। मगर कोरोना ने इस प्रथा को फिर से जिंदा कर दिया।

धरे रह गए गोवा-शिमला व श्रीलंका के प्लान

पटना के जफर याकूब की शादी गुजरे हफ्ते आठ मार्च को हुई। उनका हनीमून प्रोग्राम विवाह के पहले तय हो गया था। गोवा जाना था, मगर कोरोना के कारण यह संभव नहीं हो सका। तीन मार्च को विवाह बंधन में बंधे आशीष के साथ भी यही हुआ। पति-पत्नी दोनों एक निजी बैंक में अधिकारी हैं। उन्होंने श्रीलंका का हनीमून प्‍लान बनाया था। सारी तैयारी पूरी हो गई थी। टूर पैकेज की पूरी राशि का भुगतान भी कर दिया गया था। मगर 11 मार्च को हनीमून पर जाने के पहले कोरोना का खाैफ आ गया और घर वालों ने उन्‍हें जाने से साफ तौर पर मना कर दिया।

अख्तर अफरोज भी विवाह के बाद नई-नवेली दुल्हन को लेकर शिमला जाने वाले थे, मगर उन्होंने भी अपना कार्यक्रम इस महामारी के कारण रद कर दिया। शकील, आमिर, जुनैद सउदी में नौकरी करते हैं। वे एक माह की छुट्टी पर घर आये हुए थे। सोमवार को इनकी वापसी थी, मगर संदेश आ गया अगले आदेश तक वापस नहीं आना है।

शादी समारोह में मांसाहारी खाने से बच रहे लोग

खरमास के कारण हिंदुओं में शादियां तो बंद हो गयीं, लेकिन 24 अप्रैल तक मुसलमानों में शादी-विवाह का लगन है। कोरोना का डर ऐसा कि शादी समारोह में आने वाले लोग मांसाहारी भोजन में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग शादियों में उपस्थिति दर्ज करा बिना खाए भी लौट रहे हैं।