Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: इस गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों का मुफ्त में होगा इलाज, बस जाना होगा पटना के रेडक्रॉस संस्था के पास

Bihar News बिहार रेडक्रास की ओर से सिलिब्रल पालसी (सीपी) डाउन सिंड्रोम एवं लर्निंग डिसीएबलिटी से पीड़ित बच्चों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। इन बच्चों के इलाज के लिए पंजीयन प्रारंभ हो गया है। पंजीकृत बच्चों का इलाज जनवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। बिहार रेडक्रास में हर सप्ताह सरवाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई है।

By Jitendra KumarEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 16 Dec 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
बिहार रेडक्रास की ओर से सिलिब्रल पालसी का इलाज (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार रेडक्रास की ओर से सिलिब्रल पालसी (सीपी), डाउन सिंड्रोम एवं लर्निंग डिसीएबलिटी से पीड़ित बच्चों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। इन बच्चों के इलाज के लिए पंजीयन प्रारंभ हो गया है।

पंजीकृत बच्चों का इलाज जनवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक उपकरण मंगा लिए गए हैं। बिहार रेडक्रास के अध्यक्ष डा. विनय बहादुर सिन्हा का कहना है कि सीपी के शिकार बच्चों के इलाज के लिए अभिभावकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

उन्हें मुफ्त में इलाज कराने के लिए रेडक्रास की ओर से एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। इससे राजधानीवासियों को काफी लाभ मिल सकता है।  

हर सप्ताह होगी सरवाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग

बिहार रेडक्रास में हर सप्ताह सरवाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि सरवाइकल कैंसर की पहचान प्रारंभिक अवस्था में कर लिया जाए तो उसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। देर से पहचान होने के कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  

फिजियोथेरेपी की सुविधा शुरू

रेडक्रास में ठंड के मद्देनजर फिजियोथेरेपी की सुविधा शुरू कर दी गई है। यहां पर सस्ते दर पर फिजियोथेरेपी की सुविधा मरीजों को दी जा रही है। ठंड के दौरान काफी संख्या में मरीजों जोड़ों में दर्द की शिकायत को लेकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। 

हर सप्ताह हो रहा मोतियाबिंद का आपरेशन

बिहार रेडक्रास में हर सप्ताह मोतियाबिंद का आपरेशन किया जा रहा है। इसके लिए मात्र 15 सौ रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। उसी राशि में मरीज का आपेरशन, लेंस, चश्मा एवं दवा प्रदान की जाती है। मरीजों की संख्या बढ़ने पर प्रतिदिन आपरेशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Bihar News : साधु यादव की बेटी बनी दुल्हन; BJP सांसद तो दिखे पर लालू परिवार नहीं पहुंचा मामा के घर, देखिए Photos

BPSC Teacher Joining: केके पाठक के आदेश को ठेंगा, 514 शिक्षकों ने गांव में नौकरी ज्वॉइन करने से किया इनकार; लगी इस्तीफे की झड़ी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें