Move to Jagran APP

Bihar Constable Admit Card: सिपाही बहाली के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा केंद्रों की सूची आज होगी अपलोड

CSBC Bihar Constable Admit Card 2023 केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस और बिहार सैन्य पुलिस में 21 हजार 391 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन एक सात और 15 अक्टूबर को दो पालियों में करेगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 17 लाख 87 हजार अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट https//www.csbc.bih.nic.in// से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Tue, 12 Sep 2023 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 12:37 AM (IST)
Bihar Constable Admit Card: सिपाही बहाली के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा केंद्रों की सूची आज होगी अपलोड

जागरण संवाददाता, पटना: केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस और बिहार सैन्य पुलिस में 21 हजार 391 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन एक, सात और 15 अक्टूबर को दो पालियों में करेगा।

परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 17 लाख 87 हजार अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in// से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। डाक द्वारा ई-प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को फोटो युक्त पहचान पत्र (आधार, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) साथ में रखना होगा। ई-प्रवेश पत्र में फोटो नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर अपने साथ आवेदन पत्र के समरूप दो फोटो भी साथ लाएंगे।

यदि किसी अभ्यर्थी का ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं होता है, तो वह 26 व 27 सितंबर को कार्यालय अवधि में पर्षद के बैक हार्डिंग रोड स्थित कार्यालय से प्रवेश पत्र की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं।

अभ्यर्थी को इसके लिए आवेदन पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना होगा। परीक्षा केंद्रों की सूची मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

ओएमआर शीट की डमी अपलोड

अध्यक्ष डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि लिखित परीक्षा से संबंधित उत्तर पुस्तिका की डमी पर्षद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

अभ्यर्थी इसकी छायाप्रति से रौल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर सहित अन्य निर्देश का अभ्यास कर सकते हैं। ओएमआर शीट भरने में किसी तरह की त्रुटि की स्थित में मूल्यांकन से वंचित हो जाएंगे।

529 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, गया में नहीं होगा सेंटर

अध्यक्ष डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि केंद्र में अभ्यर्थियों को प्रवेश निर्धारित अवधि से दो घंटे पहले से मिलेगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली की दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक होगी।

गया में पितृपक्ष मेला के कारण केंद्र नहीं बनाया गया है। यहां के अभ्यर्थियों के केंद्र आसपास के जिलों में होंगे। 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। कदाचार रोकने के लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी, बायोमेट्रिक अटेंडेंस, जैमर व फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी।

कक्ष में बैठने के बाद सभी परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी कराई जाएगी। उक्त फोटो और बायोमीट्रिक अटेंडेंस का मिलान शारीरिक दक्षता परीक्षा और सत्यापन के दौरान कराया जाएगा। दोनों में अंतर की स्थिति में संबंधित अभ्यर्थी पर प्राथमिकी कर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Bihar: छात्रा ने साथी छात्रा का नहाते हुए Video बनाकर किया वायरल, मधुबनी इंजीनियरिंग कॉलेज में जमकर हुआ हंगामा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.