Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET 2024 Exam: CUET UG परीक्षा के लिए इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन, CUET PG के लिए भी जारी अपडेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) यूजी की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन व शुल्क 26 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन में त्रुटि होने की स्थिति में सुधार के लिए लिंक 28 व 29 मार्च को वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। इसी के साथ एनटीए (सीयूईटी) पीजी का आयोजन 11 से 28 मार्च तक 44 पालियों में करेगी।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 28 Feb 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
सीयूईटी यूजी के लिए 28 तक कर सकते हैं आवेदन।

जागरण संवाददाता, पटना। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) यूजी की अधिसूचना जारी कर दी है। वरीय निदेशक परीक्षा डा. साधना पराशर ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित देश के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए सीयूईटी यूजी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन व शुल्क 26 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे।

13 भाषाओं में होगी परीक्षा

आवेदन में त्रुटि होने की स्थिति में सुधार के लिए लिंक 28 व 29 मार्च को वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। परीक्षा 15 से 31 मई के बीच संभावित है। परीक्षा के लिए राज्य में 14 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे।

परीक्षा वाले शहरों की जानकारी अभ्यर्थियों को 30 अप्रैल से दी जाएगी। वहीं, प्रवेश पत्र मई दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। परीक्षा अंग्रेजी व हिंदी सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

अधिकतम छह विषयों का ही करेंगे चयन

एनटीए के अनुसार अभ्यर्थी अधिकतम छह विषयों की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 33 भाषा और 27 विषयों से संबंधित 50-50 प्रश्न होंगे। इसमें से 40 का जवाब देना होगा। वहीं, जनरल टेस्ट में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से 50 का जवाब देना होगा।

एनटीए ने अभ्यर्थियों को किसी एक भाषा व जनरल टेस्ट की परीक्षा में शामिल होने की सलाह दी है। मैथेमैटिक्स, अप्लाइड मैथेमैटिक्स, अकाउंटेंसी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इकोनामिक्स, कंप्यूटर साइंस और जनरल टेस्ट 60-60 मिनट को होगा। वहीं, अन्य परीक्षाओं की अवधि 45 मिनट निर्धारित हैं। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र वाले शहरों के लिए अधिकतम चार विकल्प दे सकते हैं।

सीईयूटी पीजी 11 से 28 मार्च तक

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) पीजी का आयोजन 11 से 28 मार्च तक 44 पालियों में करेगी।

वरीय निदेशक परीक्षा डा. साधना पराशर ने बताया कि दो पाली के बीच में 105 मिनट का अंतराल दिया जाएगा। देश के प्रतिष्ठित लगभग 200 विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों में 157 विषयों में नामांकन के लिए चार लाख 62 हजार 589 यूनिक रजिस्ट्रेशन हुआ है।

एक दिन में तीन पाली में होगी परीक्षा

परीक्षाओं में सात लाख 68 हजार 389 अभ्यर्थी शामिल होंगे। एक अभ्यर्थी अधिकतम चार विषय की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सिटी इंटीमेशन स्लिप परीक्षा की तिथि के सात दिन पहले एनटीए की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। किसी तरह की दुविधा की स्थिति में अभ्यर्थी हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

डा. साधना पराशर ने बताया कि एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9:00 से 10:45 बजे, दूसरी पाली दोपहर 12:45 से 2:30 बजे तथा तीसरी पाली शाम 4:30 से 6:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Saran News: छपरा में डायग्नोस्टिक सेंटर से कर्मियों को बंधक बनाकर 6 लाख की लूट, जमकर मचाई तोड़फोड़; सभी फरार

यह भी पढ़ें: Bihar News: बिहार में कोरोना से 4 साल के बच्चे की मौत, परिवार में मची चीख-पुकार; 6 दिन से चल रहा था बीमार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें