Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: शेयर में मुनाफा कमाने के चक्कर में गंवाए 1.13 करोड रुपये, महिला ऐसे हो गई ठगी का शिकार

Patna News साइबर ठगों ने पटना में 8 लोगों को शेयर मार्केट निवेश बिजली बिल जमा करने और क्रेडिट कार्ड बनवाने के नाम पर 1 करोड़ 13 लाख रुपये की चपत लगाई है। साइबर थाने की पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। सावधान रहें और किसी भी अंजान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी या बैंक डिटेल्स शेयर न करें।

By Ashish Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
स्टॉक मार्केट में ठगी का शिकार (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: घर बैठे आसानी से आनलाइन मुनाफा कमाने के चक्कर में लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। साइबर ठगों ने शेयर मार्केट निवेश कर मुनाफा कमाने, बिजली बिल जमा करने और क्रेडिट कार्ड बनवाने के नाम पर आठ लोगों से 1 करोड़ 13 लाख रुपये की ठगी कर ली है। इन सभी मामलों में पीड़ितों की शिकायत पर साइबर थाने की पुलिस केस दर्ज कर छानबीन में जुटी है।

बुरी तरह से जाल में फंसीं नेहरू पथ निवासी महिला 

नेहरू पथ निवासी महिला को शेयर ट्रेडिंग के नाम पर मुनाफा का पाठ पढ़ाया और वह ठगों के जाल में फंस गई। उनसे 86 लाख रुपये की ठगी हो गई। शास्त्रीनगर निवासी युवक से स्टाक मार्केट एप के जरिए रूपये निवेश कर मुनाफा का झांसा देकर उनसे 10.64 लाख की ठगी कर ली गई।

मोकामा के युवक के नंबर पर इंटरनेट काल आया। उन्हें वाट़्सएप ग्रुप से जोड़ा गया। जहां एक लिंक शेयर किया गया और रूपये निवेश कर मुनाफा कमाने की बात कहीं गई। इसके बाद उनके साथ 9.67 लाख की ठगी हाे गई। परसा बाजार निवासी युवक के टेलीग्राम एप पर एक वेबसाइट का लिंक भेजा गया। क्लिक करने पर रूपये निवेश कर मुनाफा का झांसा दिया गया। मुनाफा के चक्कर में उनसे 3.71 लाख रुपय की ठगी हो गई।

बेउर निवासी अनंत को फोन कर ठगों ने बिजली बिल जमा करने के नाम पर उनसे 98 हजार रुपये ठग लिए। पुरानी सचिवालय में तैनात एक पदाधिकारी के पास अंजान नंबर से फोन आया। क्रेडिट कार्ड के लिए मैसेज के साथ लिंक भेजा गया। कुछ देर बाद उनके खाते से 36 हजार की निकासी कर ली गई। आनंदपुरी निवासी युवक से बिजली मीटर अपडेट के नाम पर 1 लाख 61 हजार की ठगी कर ली गई।

गुम आधार कार्ड और पैन कार्ड से कराया आठ लोन

गर्दनीबाग निवासी सुधीर दिल्ली में रहते है। लाकडाउन में वह पटना लौट रहे थे, तभी उनका पैन कार्ड और आधार कार्ड कीं गुम हो गया। इसके बाद वह पिछले माह एक गाड़ी फाइनेंस कराने के लिए गए। तब पता चला कि उनके नाम पर पहले से छह लोन चल रहा है और इसकी जानकारी उन्हें दी गई थी। सभी लोन अक्टूबर और नवंबर 2023 में लिया गया है। जबकि उस समय उनके पास कोई बैंक खाता नहीं था।

विज्ञापन देख लोन के चक्कर में गवांए 50 हजार

दीघा निवासी युवक फेसबुक पर फाइनेंस कंपनी का विज्ञापन देख 1.50 लाख रुपये लोन के लिए अप्लाई किया। दूसरे दिन उसके पास फोन आया और ठगों ने उन्हें रजिस्ट्रेशन के नाम पर फोन, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक आदि की मांग की। फिर अलग प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 50 हजार की ठगी कर ली।