Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: रात में बिजली काटने के नाम पर हो रहे साइबर फ्रॉड, इन बातों का रखेंगे ध्‍यान तो नहीं लगेगी चपत

बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने कहा है कि डिस्कॉम कंपनियां बैलेंस शून्य रहने पर भी रात में बिजली नहीं काटती हैं। साइबर फ्रॉड ही रात में बिजली काटने के नाम पर मैसेज भेजते हैं। ऐसे अपराधियों से उपभोक्ता सतर्क रहें। ऐसे मैसेज मिलने के बाद कई उपभोक्ता गलत नम्बर पर पेमेंट कर देते हैं। वे साइबर फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं।

By Arun AsheshEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 30 Aug 2023 09:54 PM (IST)
Hero Image
बिजली काटने के नाम पर हो रहे साइबर फ्रॉड को लेकर कंपनी ने ईओयू को इसकी जानकारी दी है।

राज्य ब्यूरो, पटना: बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने कहा है कि डिस्कॉम कंपनियां बैलेंस शून्य रहने पर भी रात में बिजली नहीं काटती हैं।

साइबर फ्रॉड ही रात में बिजली काटने के नाम पर मैसेज भेजते हैं। ऐसे अपराधियों से उपभोक्ता सतर्क रहें। ऐसे मैसेज मिलने के बाद कई उपभोक्ता गलत नम्बर पर पेमेंट कर देते हैं। वे साइबर फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं।

सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ने दी जानकारी

बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस के निर्देश पर साइबर ठगों के सक्रिय होने की सूचना एडीजी (आर्थिक अपराध इकाई ) नैय्यर हसनैन खान को दी है।

उन नंबरो की सूची भी दी है, जिनसे उपभोक्ताओं को मैसेज भेजे जाते है और काल किया जाता है। डिस्कॉम कंपनियां बिजली कटने की सूचना एक सप्ताह पहले से मैसेज के माध्यम से देने लगती हैं।

मैसेज में डिस्कॉम नहीं देता मोबाइल नंबर या लिंक

मैसेज में डिस्कॉम द्वारा कोई भी मोबाइल नंबर या लिंक नहीं दिया जाता है। इसके अलावा डिस्कॉम कंपनियां लगातार तीन दिन बैलेंस शून्य होने के बाद तीसरे दिन कार्य दिवस होने पर ही सुबह 10 से एक बजे के बीच ही बिजली काटती है।

हंस ने बताया कि साइबर ठगी करने वाले लोग हर रोज नए हथकंडे अपना रहे हैं। वे बिल अपडेट, मीटर रिचार्ज के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। डिस्कॉम कंपनियां उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर ही मैसेज भेजती है।

थोड़ी भी आशंका होने पर उपभोक्ता अपने निकट के बिजली कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि साइबर फ्रॉड के विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

हर दिन 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की हाजिरी शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराने का आदेश

राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 11वीं कक्षा के नामांकित संख्या और उपस्थिति संख्या की रिपोर्ट प्रतिदिन शिक्षा विभाग में आएगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बुधवार को सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को आदेश दिया है।

साथ ही यह आदेश विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है। संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि 11 वीं कक्षा के विद्यार्थियों की विद्यालयों में उपस्थिति की रिपोर्ट वॉट्सऐप पर प्रतिदिन 31 अगस्त से भेजेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें