Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दैनिक जागरण-एशियन सिटी करा रहे डेंगू की मुफ्त जांच, ऐसे लक्षण हों तो तुरंत कराएं टेस्ट

दैनिक जागरण और एशियन सिटी हास्पिटल ने रविवार को राजीव नगर स्थित राज मार्केट में निश्शुल्क डेंगू जांच शिविर आयोजित किया। सोमवार व मंगलवार को भी यहां जांच की जाएगी। तेज बुखार सिर-पेट व बदन दर्द के साथ यदि उल्टी के लक्षण हों तो तुरंत जांच करा डाक्टर से मिलें।

By Jagran NewsEdited By: Akshay PandeyUpdated: Sun, 16 Oct 2022 10:37 PM (IST)
Hero Image
दैनिक जागरण यूथ क्लब और एशियन हॉस्पिटल की ओर से डेंगू जांच एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जागरण

जासं, पटना : राजधानी में डेंगू महामारी का रूप लेता जा रहा है। बुखार पीड़ित लोग जांच कराने के लिए परेशान हैं। इसे देखते हुए दैनिक जागरण और एशियन सिटी हास्पिटल ने रविवार को राजीव नगर स्थित राज मार्केट में निश्शुल्क डेंगू जांच शिविर आयोजित किया। सोमवार व मंगलवार को भी यहां जांच की जाएगी। एशियन सिटी के डा. मुकेश कुमार ने बताया कि तेज बुखार, सिर-पेट व बदन दर्द के साथ यदि उल्टी के लक्षण हों तो तुरंत जांच करा डाक्टर से मिलें। मौके पर चंदन कुमार, नर्स स्वीटी कुमारी व श्याम कुमार ने लोगों की जांच की। जागरण यूथ क्लब के अध्यक्ष श्रवण कुमार ने बताया कि दैनिक जागरण समाज के प्रहरी के तौर पर जाना जाता है। जागरण यूथ क्लब समाज की बेहतरी, रचनात्मक कार्यों के लिए हमेशा तत्पर रहता है। इसी क्रम में सात दिन तक निश्शुल्क डेंगू जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। क्लब के धनंजय कुमार, वरुण कुमार सिंह, बबलू पांडेय, अनीग्रह राज सागर आदि की सराहनीय भूमिका रही।

छह जिले में डेंगू के केस सबसे ज्यादा

बिहार में डेंगू के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को स्वास्थ्य मुख्यालय को राज्य में 305 नए केस मिलने की जानकारी जिलों से भेजी गई है। इनमें अकेले पटना जिले में 265 नए केस हैं। सिवान और जहानाबाद में 10-10 नए केस मिले हैं। छह जिलों में डेंगू के सर्वाधिक मामले हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति ने इन जिलों में विशेष सतर्कता बरतने और डेंगू के खिलाफ विशेष अभियान जारी रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य समिति के अनुसार एक अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर के बीच राज्य में 4958 केस मिल चुके हैं। इनमें 27 मरीज ऐसे हैं, जिनकी रिपोर्ट बिहार में पाजिटिव पाई गई है। अकेले पटना जिले में 15 दिनों के अंदर 3861 केस मिल चुके हैं। इस मामले में दूसरे पायदान पर नालंदा जिला है, जहां अब तक डेंगू के 273 मरीज मिल चुके हैं। इसके बाद मुंगेर में 88, वैशाली में 74, गया में 70 और पूर्वी चंपारण में डेंगू के 51 मामले मिले हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर