Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दैनिक जागरण के अभियान 'सूखे नशे का जाल' की विधानसभा में गूंज, Nitish Kumar के मंत्री ने कर दिया बड़ा एलान

Bihar Assembly बिहार विधानसभा में मंगलवार को दैनिक जागरण समाचार पत्र की ओर से चलाए गए सूखे नशे का जाल अभियान की गूंज सुनाई दी। आरा के विधायक ने इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया था। इसके बाद इसे लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्री श्रवण कुमार ने भरोसा दिलाया कि 15 दिन में इसके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 28 Feb 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
दैनिक जागरण के अभियान 'सूखे नशे का जाल' की विधानसभा में गूंज, Nitish Kumar के मंत्री ने किया बड़ा एलान

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News : राज्य सरकार सूखा नशा के विरूद्ध राज्य स्तर पर विशेष अभियान चलाएगी। प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में यह घोषणा की। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान दैनिक जागरण के सूखे नशे वाले अभियान की चर्चा रही।

आरा के विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह ने इस विषय को उठाया था। प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने भरोसा दिलाया कि अगले 15 दिनों में विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे। यह चिंता सही है। सरकार चिंतित है। हर हाल में इस तरह का कृत्य करने वाले पकड़े जाएंगे।

आरा के विधायक ने उठाया था मुद्दा

दैनिक जागरण के अभियान का जिक्र करते हुए अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि राज्य के सभी शहरों सहित गांवों में भी ब्राउन सुगर, स्मैक व हेराइन आदि नशीले पदार्थों की आपूर्ति तस्करों द्वारा आसानी से की जा रही है।

इसके सेवन से युवाओं के साथ-साथ उनका परिवार भी तबाह हो रहा है। प्रशासन नशीले पदार्थों के आपूर्तिकर्ता तक पहुंचने में असफल साबित हो रहा है।

सरकार की ओर से इस प्रश्न के जवाब में कहा गया कि एक अप्रैल 2016 से आठ फरवरी 2024 तक सूखे नशे की रोकथाम के लिए 397 छापेमारी हुई है। इस क्रम में 440 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

छापेमारी में 15232.6 किलोग्राम गांजा, 3.5 किलो चरस, 500 ग्राम भांग, 57.2 किलो अफीम, 43 लीटर कोडीनयुक्त कफ सिरप, 22 लीटर कफ सिरप व 19490 लीटर फैंसाडिल कफ सिरप को जब्त किया गया है।

यहां लगा रहता है नशे के सौदागरों का जमघट

अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि आरा में तो आरा स्टेशन से जैन कालेज होते हुए गांगी तक सूखे नशे के सौदागरों का जमघट लगा रहता है। कई बार उन्होंने पुलिस को पर इस पर ध्यान नहीं है।

राजद के विधायक ललित यादव ने कहा कि सूखे नशे की वजह से बिहार में युवाओं की पूरी नस्ल बर्बाद हो रही है। अख्तरउल ईमान ने कहा कि उनके क्षेत्र में एक युवक ने अपने माता-पिता से पुड़िया के लिए दो सौ रुपये की मांग की।

रुपया नहीं मिला तो युवक ने दोनों की हत्या कर दी। बच्चों पर इसका काफी खराब असर पड़ रहा है। भाई वीरेंद्र ने कहा कि बिहार में हर जगहों पर इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

यह भी पढ़ें 

Bihar News: लालू परिवार की करीबी राजद विधायक के घर ईडी की छापेमारी, अधिकारियों ने 16 घंटे तक पूछताछ की

Lok Sabha Election से पहले बिहार में कांग्रेस नेताओं की 'पलटी' की लग सकती है झड़ी, कतार में कई विधायक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर