Move to Jagran APP

कब तक बनकर तैयार हो जाएगा दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड? आया बड़ा अपडेट, भारी वाहनों का बदलने वाला है रूट; पढ़ें डिटेल

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड परियोजना में रेलवे ने 28 प्रतिशत जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दी है। शेष 72 प्रतिशत जमीन पर पुरानी रेलवे संरचनाओं को तोड़ा जाएगा। एलिवेटेड रोड के लिए तीन वैकल्पिक मार्ग प्रस्तावित हैं। परियोजना में 14.40 किमी एलिवेटेड रोड और 25.071 किमी नई सड़क शामिल है। यह सितंबर 2026 तक पूरा होगा और 1969.4 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

By Jitendra Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जितेंद्र कुमार, पटना। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए रेलवे ने 28 प्रतिशत जमीन खाली कर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दिया है। शेष 72 प्रतिशत जमीन पर रेलवे का पुराना निर्माण है, जिसे तोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

निर्धारित समय पर एलिवेटेड रोड का कार्य पूरा करने के लिए बिहटा से दानापुर स्टेशन के बीच भारी वाहनों को परिचालन का मार्ग बदलने के लिए तीन प्रस्ताव दिए गए हैं। छठ महापर्व के बाद भारी वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से परिचालन किया जा सकेगा।

दानापुर स्टेशन के पास टूटेगा एनसी घोष इंस्टीच्यूट भवन

दानापुर रेलवे स्टेशन के पास तीन तल का रोड रोटरी निर्माण के लिए एनसी घोष इंस्टीच्यूट भवन तोड़ा जाएगा। स्टेशन के पास रेलवे के पुराना आवासीय कालोनी की भी कुछ भवनों को तोड़कर एनएचएआइ को सौंपा जाना है। खगौल नगर परिषद कार्यालय भवन के अलावा निजी मकान तोड़े जा चुके हैं।

भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग का प्रस्ताव

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण ने पहले चरण में शिवाला से कन्हौली तक भारी वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से परिचालन का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव में बिहटा से मनेर होकर दानापुर कैंट रोड का विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

दूसरा विकल्प कन्हौली से नौबतपुर होकर शिवाला रोड अथवा एम्स होकर दानापुर की ओर से भारी वाहनों का परिचालन कराया जा सकता है।

एक विकल्प यह भी है कि त्वरित कार्य निपटारा और शहर में जाम की समस्या नहीं हो इसलिए भारी वाहनों को बिहटा-सरमेरा मार्ग से बिक्रम होकर बिहटा मार्ग का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि छोटी गाड़ियों का परिचालन यथावत रहेगा।

25.071 किमी नई सड़क में 14.40 किमी एलिवेटेड

  • दानापुर स्टेशन से 25.071 किलोमीटर नई सड़क परियोजना सितंबर 2026 तक पूरा करना है।
  • इसमें 14.400 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है।
  • एलिवेड रोड के नीचे फोर लेन रोड स्थानीय गांवों और संपर्क पथों को जोड़ेगा।
  • पटना-बक्सर फोरलेन को परेव के पास जोड़ा जाना है।

26 जगहों पर बस यात्रियों का शेल्टर

इस मार्ग पर 26 जगहों पर बस यात्रियों का शेल्टर और तीन जगहों पर लंबी दूरी वाले ट्रकों का पार्किंग और चालक-खलासी के लिए जन सुविधा का प्रबंध होगा। इस परियोजना पर 1969.4 करोड़ रुपये खर्च आएगा। आठ जगहों पर आपदा से निपटने के लिए लेन का निर्माण होगा। 

निर्माण कार्य के लिए रैयती जमीन और मकान का मुआवजा भुगतान कर दखल-कब्जा दे दिया गया है। दानापुर में रेलवे ने भी कुछ जमीन दे दिया है। कुछ जमीन पर पुराना मकान है जिसे हटाकर सौंप दिया जाएगा। समय पर कार्य पूरा कराने के लिए भारी वाहनों के लिए तीन चरणों में मार्ग बदलने पर विचार किया जा रहा है।-डा. चंद्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी, पटना।

यह भी पढ़ें-

Road Construction: पूर्वी चंपारण के दर्जनों गांवों की हो गई चांदी, जर्जर NH सड़कों का होने जा रहा निर्माण; देखें लिस्ट

बिहार में अब बिछेगा सड़कों का जाल, केंद्र सरकार ने करोड़ों रुपये एक्सप्रेस-वे और NH के लिए मंजूर किए

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें