Move to Jagran APP

Danapur Bihta Road: बिहटा एयरपोर्ट से 14 मिनट में पहुंच सकेंगे पटना, नॉन-स्टॉप ट्रैफिक के लिए बनेगा अंडरपास

बिहटा एयरपोर्ट से 14 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे पर 60 से 80 किलोमीटर की गति से गाड़ियां दौड़ सकेगी। नौबतपुर-शिवाला दानापुर और सरारी रेलवे फाटक के पास नॉन स्टॉप एलिवेटेड रोड सीधे दानापुर स्टेशन खगौल आरओबी और दानापुर-खगौल रोड से जुड़ेगा। 60 किलोमीटर की गति से 14 मिनट में दानापुर स्टेशन पार कर सकते हैं। यदि 80 किलोमीटर की रफ्तार होगी तो समय और कम लगेगा।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 07 Aug 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
दानापुर बिहटा कोईलवर एलिवेटेड रोड (फाइल फोटो)

जितेंद्र कुमार, पटना। आपकी गाड़ी यदि 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है तो बिहटा एयरपोर्ट से 14 मिनट में दानापुर स्टेशन होते हुए पटना में प्रवेश कर सकते हैं। दानापुर-बिहटा-कोईलवर फोरलेन एलिवेटेड कॉरिडोर से बिहटा एयरपोर्ट के लिए अलग अंडरपास से आवागमन की नॉन स्टॉप सुविधा मिलेगी।

बक्सर-पटना फोरलेन का 25.08 किलोमीटर अवशेष हिस्सा का निर्माण चल रहा है जिसे 7 सितंबर 2026 तक पूरा करना है। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड फोरलेन अब एनएच-922 के नाम से जाना जाएगा।

अब तक एनएच-30 का हिस्सा रहा है। वर्तमान एनएच-30 पर नेउरागंज, अख्तियारपुर और कन्हौली में बाईपास एलिवेटेड फोरलेन होगा। शेष हिस्सा एनएच 30 दो लेन को चौड़ीकरण कर चार लेन बनाया जा रहा है।

कन्हौली में बाईपास बिहटा-सरमेरा हाईवे के उपर से सीधे टोल प्लाजा से जुड़ेगा। कन्हौली में टोल प्लाजा पर 12 लेन से गाड़ियां गुजरेगी। टोल प्लाजा के पास से ही बिहटा हवाई अड्डा परिसर तक विशेष अंडरपास लेन बनाया जाएगा। मकसद पटना से बिहटा एयरपोर्ट के बीच नॉन स्टॉप आवागमन में कोई बाधा नहीं हो।

एयरपोर्ट से 14 किलोमीटर दानापुर स्टेशन

बिहटा एयरपोर्ट से 14 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे पर 60 से 80 किलोमीटर की गति से गाड़ियां दौड़ सकेगी। नौबतपुर-शिवाला दानापुर और सरारी रेलवे फाटक के पास नॉन स्टॉप एलिवेटेड रोड सीधे दानापुर स्टेशन, खगौल आरओबी और दानापुर-खगौल रोड से जुड़ेगा। 60 किलोमीटर की गति से 14 मिनट में दानापुर स्टेशन पार कर सकते हैं। यदि 80 किलोमीटर की रफ्तार होगी तो समय और कम लगेगा।

बिहटा इएसआइसी अस्पताल के पास एलिवेटेड रोड समाप्त

बिहटा एयरपोर्ट से आगे बिहटा थाना के पास से एलिवेटेड रोड इएसआइसी अस्पताल के आगे एलिवेटेड रोड समाप्त हो जाएगा। सतह पर एनआइटी और मेगा औद्योगिक पार्क होते परेव में बक्सर-पटना एक्सप्रेस-वे में मिलेगा। कुल 25.071 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे का 14.400 किलोमीटर एलिवेटेड रहेगा। रात जगहों पर एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने के लिए रैंप, 26 बस शेल्टर और तीन जगहों पर ट्रकों को खड़ी करने के लिए लेन होगा।

ये भी पढ़ें- BSRTC Bus Service: अब सरकारी बस से टाटानगर, सिलीगुड़ी और वाल्मीकिनगर का सफर; लंबे रूट की यात्रा होगी आसान

ये भी पढ़ें- Greenfield Township: पटना, मुजफ्फरपुर समेत नौ शहरों में बसेगी ग्रीनफील्ड टाउनशिप, सितंबर से शुरू होगा भू-अर्जन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।