Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darbhanga Aiims: दरभंगा एम्स को लेकर खुशखबरी, मुआवजे को लेकर ताजा जानकारी आई सामने; पढ़ें अपडेट

Darbhanga News केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अनुमति मिलने के साथ ही दरभंगा के शोभन में एम्स की स्थापना के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दरभंगा के भू अर्जन पदाधिकारी को अधिग्रहण की गति तेज करने का निर्देश दिया है। पिछले दिनों निदेशक भू अर्जन कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि जमीन का अधिग्रहण समय पर हो जाना चाहिए।

By Arun Ashesh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा एम्स को लेकर सरकार ने उठाया अगला कदम(जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Darbhanga Aiims: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अनुमति मिलने के साथ ही दरभंगा के शोभन में एम्स की स्थापना के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दरभंगा के भू अर्जन पदाधिकारी को अधिग्रहण की गति तेज करने का निर्देश दिया है।

मुआवजा के लिए अबतक कुल 14 करोड़ 31 लाख रुपये मिले

पिछले दिनों हुई विभाग की समीक्षा बैठक में निदेशक, भू अर्जन, कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि जमीन का अधिग्रहण समय पर हो जाना चाहिए। दरभंगा के जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि मुआवजा के लिए अबतक कुल 14 करोड़ 31 लाख रुपये मिले हैं। इसमें से करीब 76 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

कब शुरू होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया?

खगड़िया-कुशेश्वरस्थान नई रेल लाइन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण रेलवे के कारण रुकी हुई है। रेलवे ने मुआवजे के लिए धन ही नहीं दिया है। भू अर्जन पदाधिकारी ने बैठक में बताया रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई। लेकिन, अभी तक धन नहीं मिला।

धन मिलते ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

धन मिलते ही अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। समीक्षा में समसतीपुर के भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि जिले के नवादा घाट में पुल एवं पहुंच पथ के निर्माण के लिए संबंधित मौजा में शिविर लगाया गया। लेकिन, रैयतों के पास जमीन के वैद्य कागजात नहीं हैं। इसके कारण भुगतान बाधित है।

ये भी पढ़ें

Patna News: बिहटा-औरंगाबाद के बीच बिछेगी रेल लाइन, भूमि अधिग्रहण को लेकर नई जानकारी आई सामने

Bihar News: बिहार के 2 जिलों में खनिज ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया शुरू, 6 हजार करोड़ का खनिज भंडार होने का अनुमान