Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दरभंगा एम्स की जमीन को लेकर बड़ा अपडेट, नीतीश सरकार उठाने जा रही ये कदम

Darbhanga Aiims दरभंगा के शोभन में प्रस्तावित बिहार के दूसरे एम्स के लिए पूर्व में 150 एकड़ जमीन अधिग्रहण के बाद राज्य सरकार और 36.27 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। हालांकि जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव पूर्व में स्वीकृत हो चुका है अब सरकार ने इस मद में राशि जारी करने की स्वीकृति दी है। यह जमीन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से अंतर विभागीय हस्तांतरण की गई है।

By Sunil RajEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
दरभंगा एम्स की जमीन को लेकर बड़ा फैसला (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। दरभंगा के शोभन में प्रस्तावित बिहार के दूसरे एम्स के लिए पूर्व में 150 एकड़ जमीन अधिग्रहण के बाद राज्य सरकार और 36.27 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। हालांकि जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव पूर्व में स्वीकृत हो चुका है, अब सरकार ने इस मद में राशि जारी करने की स्वीकृति दी है।

समझिए कैसे हो रहा जमीन अधिग्रहण

जमीन अधिग्रहण के लिए वर्ष 2022-23 में कुल 14 करोड़ 26 लाख 23 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। इसके आलोक में वित्तीय वर्ष 2023-24 में जमीन अधिग्रहण के लिए 10.09 करोड़ खर्च की स्वीकृति दी गई है।  राज्य में दूसरे एम्स की स्थापना को लेकर नवंबर 2021 में राज्य मंत्रिमंडल ने प्रस्ताव स्वीकृत किया था।

वैकल्पिक भूखंड बहादुरपुर अंचल के एकमी-शोभन बाइपास सड़क के किनारे अवस्थित है। प्रस्तावित भूखंड के तहत बिहार सरकार के नाम से खतियानी रकवा के अनुसार कुल 152 एकड़ 67 डिसिमल जमीन है।

यह जमीन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से अंतर विभागीय हस्तांतरण की गई है। विभाग के सूत्रों ने बताया अतिरिक्त अधिग्रहित जमीन पर सरकार की योजना पार्किंग के अलावा, कैंटीन व अन्य आधारभूत संरचना निर्माण की है।

यह भी पढ़ें

Bihar News: जीबी रोड में नशे की हालत में युवक, पुलिस ने ली तलाशी तो सन्न रह गया दिमाग

Bihar News: बिहार के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द, इस वजह से शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर