Move to Jagran APP

Darbhanga Airport: अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस होगा दरभंगा एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने प्रस्ताव की दी मंजूरी

दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने की मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी देते हुए संजय झा ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की शुरू से ही इच्छा रही है कि दरभंगा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बने। इसी वर्ष 21 सितंबर को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री को सौंपे ज्ञापन में भी विस्तार से बताया गया था कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाना रणनीतिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव को एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दी मंजूरी। (फाइल फोटो)
राज्य ब्यूरो, पटना। दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने तथा इसके रनवे की लंबाई 12 हजार फीट तक बढ़ाने के प्रस्ताव को एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है। इसके लिए 90 एकड़ अतिरिक्त भूमि की मांग की गई है। जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने अपने एक्स हैंडल पर इस आशय की जानकारी दी।

उन्होंने लिखा कि इस संबंध में राज्य सरकार के अधिकारियों से मेरी बात हुई है। अतिरिक्त भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया छह से आठ महीने में पूरी कर ली जाएगी।

रंग लाई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल

संजय झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की शुरू से इच्छा रही है कि दरभंगा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बने। दरभंगा एयरपोर्ट से आठ नवंबर, 2020 को उड़ान सेवा शुरू हुई थी।

मुख्यमंत्री ने 22 दिसंबर 2020 को तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री को पत्र लिख कर दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विकास तथा इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (कार्गो सहित) के रूप में विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया था।

उन्होंने कई बार कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है।

संजय ने कहा कि इसी वर्ष 21 सितंबर को नयी दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू जी को सौंपे ज्ञापन में भी विस्तार से बताया था कि दरभंगा एयरपोर्ट नेपाल सीमा से बहुत दूर नहीं है। वहां रनवे का विस्तार करते हुए उसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाना रणनीतिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

उत्तर बिहार में व्यापार और निवेश को मिलेगा बढ़ावा

संजय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने से उत्तर बिहार के लोगों के लिए विदेश आवागमन सुगम होगा। क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों तथा बिजनेस ट्रेवलर्स की संख्या बढ़ेगी। साथ ही, उत्तर बिहार में व्यापार और निवेश बढ़ाने के राज्य सरकार के प्रयासों को बल मिलेगा।

उड़ान योजना ने देशभर में कनेक्टिविटी को दी नयी ऊंचाई

संजय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू दूरगामी 'उड़ान योजना' ने हवाई यात्रा को सुलभ बनाकर देशभर में कनेक्टिविटी को नयी ऊंचाई प्रदान की है। छोटे शहरों को भी विकास एवं पर्यटन की मुख्य धारा से जोड़ दिया है। वर्ष 2014 में देश में हवाई अड्डों की संख्या 74 थी, जो 2024 में बढ़कर 157 हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि 'उड़ान योजना' के तहत शुरू हुआ दरभंगा_एयरपोर्ट देश का सबसे सफल एयरपोर्ट है। यह बिहार के 14 जिलों की 6 करोड़ आबादी को हवाई संपर्कता प्रदान करता है। यहां से आवागमन करने वाले यात्रियों की संख्या वर्ष 2020-2021 में 1,53,281 से बढ़ कर वर्ष 2023-2024 में 5,26,066 हो चुकी है।

यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यहां 52.65 एकड़ भूमि पर 912 करोड़ रुपये की लागत से नये सिविल एन्क्लेव के निर्माण का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 20 अक्टूबर 2024 को किया जा चुका है।

राज्य सरकार ने नये सिविल एन्क्लेव के लिए 54 एकड़ और रनवे का विस्तार कर नाइट लैंडिंग फेसिलिटी स्थापित करने के लिए 24 एकड़ भूमि के भू-अर्जन की प्रक्रिया पहले ही पूर्ण कर ली है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।