Move to Jagran APP

दिवाली-छठ पर घर आना मुश्किल! Delhi-Bihar के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें फुल, 45 हजार बर्थ पर 60 हजार यात्री कर रहे सफर

Delhi To Bihar Trains दिल्ली और बिहार के बीच चलने वाली लगभग सभी ट्रेनें फुल हैं। आने वाले दिनों में नो रूम होने की उम्मीद जताई जा रही है। रेल अधिकारियों का कहना है कि दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी यानी एक सप्ताह बाद ट्रेनों में और भीड़ बढ़ने वाली है। छठ तक यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जाएगी।

By Niraj KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:31 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-बिहार के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें फुल, 45 हजार बर्थ पर 60 हजार यात्री कर रहे सफर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नीरज कुमार, पटना। Delhi To Patna Trains Seat Availabilty दशहरा बीतने के साथ ही दिवाली एवं छठ पर घर आने वालों का सिलसिला शुरू हो गया है। दिवाली का त्योहार हर आदमी अपने घर में मनाना चाहता है। इसके अलावा छठ में घर आना हर बिहारी की चाहत होती है। यह कारण है कि दिल्ली से आने वाली ट्रेन अभी से ही हाउसफुल चल रही है।

वर्तमान में दिल्ली, कानपुर, लखनऊ से लगभग 30 ट्रेनें औसतन 45 हजार बर्थ के साथ आ रही हैं। एक अनुमान के अनुसार 45 हजार बर्थ पर फिलहाल लगभग 60 हजार लोग यात्रा कर रहे हैं। आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। फिलहाल न केवल दिल्ली बल्कि मुंबई, कोलकाता, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद से आने वाले ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जा रही है।

रेल अधिकारियों का कहना है कि दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी, यानी एक सप्ताह बाद ट्रेनों में और भीड़ बढ़ने वाली है। छठ तक यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जाएगी। मंगलवार को पटना जंक्शन पर पहुंचने वाली मगध एक्सप्रेस में भीड़ खचाखच भरी थी।

यात्री मुकेश कुमार का कहना था कि दिल्ली में ही ट्रेन फुल हो गई थी। शौचालय जाने में भी काफी परेशानी हो रही थी। वहीं, राधा देवी ने कहा कि सबसे दिल्ली से काफी लोग पटना आना चाहते हैं, परंतु टिकट को लेकर परेशानी हो रही है। यही हाल राजधानी एवं संपूर्णक्रांति ट्रेनों का भी है। उसमें भी बर्थ से 25 प्रतिशत यात्री अधिक आ रहे हैं।

एक सप्ताह में नो रूम होने की उम्मीद

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह की स्थिति बन रही है उससे लगता है कि आठ-नौ नवंबर तक दिल्ली से आने वाले अधिकांश ट्रेनों में नो रूम हो जाएगा। फिलहाल कम से कम टिकट तो मिल जा रहा है, बर्थ कंफर्म नहीं हो रहा है। परंतु अगले कुछ दिनों में नो रूप यानी टिकट भी नहीं मिल पाएगा। कई ट्रेनों में 300 तक वेटिंग चल रहा है। इसके बावजूद लोग टिकट ले रहे हैं।

स्पेशल ट्रेनों से भी नहीं मिल रही राहत

रेलवे द्वारा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के बावजूद भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। पटना के सरकारी कार्यालय में कार्यरत वीरेन्द्र कुमार का कहना है कि मेरा बेटा दिल्ली में है। छठ में घर आना चाहता है परंतु ट्रेनों में इतनी ज्यादा भीड़ है कि टिकट आरक्षित नहीं हो पा रहा है। अब कैसे लोग घर आएं समझ नहीं आ रहा है।

फिलहाल जाने वालों की भी भारी भीड़

मंगलवार को न केवल आने वाली ट्रेनों में भीड़ रही, बल्कि यहां से जाने वाली ट्रेनों में भी लोग किसी तरह चढ़ पा रहे हैं। मंगलवार को दोपहर साढ़े चार बजे पटना जंक्शन से खुलने वाली ट्रेन एर्नाकुलम एक्सप्रेस में इतनी ज्यादा भीड़ थी कि बच्चे एवं महिलाओं को चढ़ने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दशहरा में काफी संख्या में लोग आए थे वे अब लौटने लगे हैं। इसी से जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें- Diwali Train News: 13 दिसंबर से पहले का नहीं मिल रहा कन्फर्म ट्रेन टिकट, दिवाली और छठ को लेकर रेलवे की ये है तैयारी

ये भी पढ़ें- Puja Special Train: दिवाली-छठ पर घर जाना आसान! पटना-आनंद विहार और सहरसा-नई दिल्ली सहित चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें; देखें लिस्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।