Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue Cases Bihar: बिहार में डेंगू के 300 से ज्यादा मामले, एक्शन में नीतीश सरकार; अब इस फार्मूले पर करेगी काम

बिहार में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर नीतीश सरकार भी अलर्ट हो गई है। अकेले राजधानी पटना में ही जुलाई से अबतक 146 डेंगू संक्रमित मिल चुके हैं। यहां अस्पतालों में 26 से अधिक मरीज भर्ती हैं। ऐसे में सरकार अब एक्शन मोड में है। निगम स्तर पर भी डेंगू से बचाव के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

By Edited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 07 Sep 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
Dengue Cases Bihar: बिहार में डेंगू के 300 से ज्यादा मामले, एक्शन में नीतीश सरकार; इस फार्मूले पर करेगी काम

Dengue Cases Bihar : राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश में डेंगू के मामले (Dengue Cases In Bihar) तेजी से बढ़ रहे हैं। स्थिति यह है कि इस वर्ष पांच सितंबर तक राज्यभर में डेंगू के 324 मामले मिल चुके हैं। अब सरकार ने हालात पर नजर रखने के लिए विशेष योजना बनाई है।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें सभी सिविल सर्जन, मेडिकल कालेज अस्पताल के अधीक्षकों के साथ ही दूसरे अन्य पदाधिकारी शामिल हुए।

अपर मुख्य सचिव ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले तेजी से आ रहे हैं, वहां डेंगू जांच की सुविधाओं और प्लेटलेट्स की उपलब्धता के बारे में जागरुकता पैदा करें।

जिल अस्पतालों को ब्लड बैंक (Blood Bank) के साथ संबद्ध करने को कहा गया, ताकि प्लेटलेट्स की कमी न होने पाए। सभी मेडिकल कालेजों और अस्पतालों के परिसरों में फागिंग और लार्विसाइड के छिड़काव के निर्देश दिए गए।

पटना : एक दिन में बढ़े डेंगू के 33 मरीज, विभाग सख्त

डेंगू का खतरा राजधानी पटना (Patna) में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर जब सिविल सर्जन ने सख्ती दिखाई तो निजी पैथोलाजी से 24 संक्रमितों का ब्योरा मिला।

बुधवार को 9 नए डेंगू मरीज मिले। एक दिन में 33 मरीज बढ़ने के बाद जुलाई से अबतक 146 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।

पीएमसीएच में चार, एनएमसीएच में छह, पारस एचएमआरआइ व रूबन मेमोरियल में पांच-पांच, साई में चार और मेदांता में दो मरीज भर्ती हैं।

सिविल सर्जन डा. श्रवण कुमार ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों में डेंगू स्क्रीनिंग के लिए किट मुहैया करा दी गई है। इसके अलावा छह अस्पतालों में एलाइजा विधि से मुफ्त जांच की व्यवस्था है।

उन्होंने बताया कि बहुत से निजी अस्पताल व पैथोलाजी डेंगू मरीजों की जानकारी नहीं दे रहे थे। इसके बाद उन्हें प्रतिदिन की रिपोर्ट मुहैया नहीं कराए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

उन्होंने कहा कि लोग मच्छरों से बचाव करें और यदि बुखार आता है तो नजदीकी अस्पताल में जाकर डेंगू की जांच कराएं।

यदि रैपिड किट से जांच कराई है तो न्यूगार्डिनर रोड, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल के अलावा पीएमसीएच, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, आरएमआरआइ व एम्स में एलाइजा विधि से इसकी गोल्डेन जांच कराएं।

पाटलिपुत्र अंचल में 11 मरीज

जिला संक्रामक रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि 24 बैकलाग और 9 नए समेत कुल 33 नए संक्रमितों में से सबसे अधिक 11 मरीज पाटलिपुत्र अंचल के हैं।

इसके अलावा नूतन राजधानी में आठ, बांकीपुर में छह, कंकड़बाग, पटनासिटी व अजीमाबाद अंचल में एक-एक संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा पांच संक्रमित बख्तियारपुर, पालीगंज आदि प्रखंडों के निवासी हैं।

घर जाकर पूछेंगे चार प्रश्न

निगम कर्मी एंटी लार्वा (Anti Larva) का छिड़काव करने के बाद गृहस्वामी से चार प्रश्न पूछेंगे। क्या आपको पता है कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं?

दूसरा सवाल, क्या आपके घर के अंदर एसी, कूलर, गमले, पुराने टायर या खाली डब्बे में साफ पानी का जमाव होता है?

क्या आपके घर के आसपास फागिंग एवं एंटी लार्वा (Anti Larva) का छिड़काव होता है? क्या आप मच्छर भगाने वाले संसाधनों का उपयोग करते हैं?

यहां दर्ज कराएं शिकायत

निगम ने आमजन से अनुरोध किया है कि अपने घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। छत पर गमले, एसी-कूलर, फ्रिज एवं खाली डब्बे में पानी का जमाव न होने दें।

ऐसे स्थानों पर डेंगू के मच्छर (Dengue Mosquitoes) पनप सकते हैं। निगम से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत 155304 नंबर पर की जा सकती है।

एंटी लार्वा का छिड़काव करने के लिए एक साथ रवाना हुईं 375 टीमें

एंटी लार्वा (Anit Larva) के छिड़काव के लिए बुधवार को एक साथ 375 टीमें निकलीं। ये हर घर पहुंचकर एंटी लार्वा का छिड़काव करेंगी। सभी टीम को प्रतिदिन 50 घरों में एंटी लार्वा के छिड़काव का लक्ष्य दिया गया है।

एंटी लार्वा लागबुक में घर के मालिक का नाम, मोबाइल नंबर लिखकर हस्ताक्षर कराया जाएगा। महापौर सीता साहू, उप महापौर श्वेता चंद्रवंशी, नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डा. आशीष कुमार सिन्हा और इंद्रदीप चंद्रवंशी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

महापौर ने कहा कि निगम कर्मियों ने ठान लिया है तो एक भी घर नहीं छूटेगा। सभी घरों में एंटी लार्वा का छिड़काव कर डेंगू मच्छर के प्रकोप (Dengue Mosquitoes) को कम कर देना है।

नगर आयुक्त ने कहा कि एक-एक घर में जाना है। लागबुक में दर्ज मोबाइल नंबर पर फोन कर जांच की जाएगी। एंटी लार्वा के छिड़काव के साथ-साथ लोगों को डेंगू से बचाव से संबंधित प्रश्न भी पूछना है।

उन्होंने यह भी कहा कि एक अक्टूबर को सितंबर के साथ अक्टूबर का भी वेतन अग्रिम दिया जाएगा। उन्होंने सभी सफाई निरीक्षकों और सफाई पर्यवेक्षकों से कहा कि पटना की स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के लिए कहीं भी गंदगी न रहने दें।

कचरामुक्त शहर के दावे की जांच करने केंद्रीय टीम पटना (Patna) आ रही है। गंदगी मिलने पर पटना की रैंकिंग घट जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर