Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue Cases in Bihar: बिहार में डेंगू का आंकड़ा 3000 के पार, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 333 नए मरीज

Bihar Dengue Cases बिहार में डेंगू के कारण पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 333 नए मरीज मिले हैं। अब इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3099 हो गई है। दूसरी तरफ सरकार लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए यह अध्ययन कराने में जुटी है कि आखिर इस वर्ष डेंगू के इतने मामले किन कारणों से आए? स्वास्थ्य विभाग ने आशंका जताई है कि त्योहारों में संख्या और बढ़ेगी।

By Sunil RajEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
बिहार में डेंगू का आंकड़ा तीन हजार के पार। फोटो जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना : Dengue Cases in Bihar  बिहार में पिछले 24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 333 नए मरीज मिले हैं। अकेले सितंबर महीने में 28 सौ से अधिक डेंगू पीड़ित मिल चुके हैं। नए मरीज मिलने के साथ ही इस साल डेंगू मरीजों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है। अगर संख्या में बात करें तो यह आंकड़ा 3099 पहुंच गया है। लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए सरकार ने यह अध्ययन कराने का निर्णय लिया है कि आखिर इस वर्ष डेंगू के इतने मामले क्यों बढ़े?

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि 24 घंटे के अंदर पटना जिले में 91 डेंगू पीड़ित मिले हैं। जबकि भागलपुर में 27, सारण में 20, औरंगाबाद में 19 और पूर्णिया में 19 मरीज मिले हैं। नए मरीजों के मिलने के साथ ही अस्पतालों में भी डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ी है। प्रदेश के 12 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में फिलहाल डेंगू के 274 मरीज भर्ती हैं।

यह भी पढ़ें: Dengue cases: डेंगू का डंक लोगों को बना रहा अपना शिकार, मुजफ्फरपुर में 10 नए मरीज मिले, संख्या 55 के पार

भागलपुर में मिले सबसे ज्यादा मरीज

विभाग के अनुसार जेएलएनएमसीएच भागलपुर(JLNMCH Bhagalpur) में 115 मरीज, एम्स पटना में 20, आइजीआइएमएस पटना(IGIMS Patna) में 16, पीएमसीएच पटना (PMCH Patna) में 16, एनएमसीएच पटना (NMCH Patna) में 10, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर (SKMCH Muzaffarpur) में 16, डीएमसीएच दरभंगा (DMCH Darbhanga) में 8, एएनएमसीएच गया (ANMCH Gaya) में 25, विम्स पावापुरी (BMIMS Pawapuri) में 31, मधेपुरा मेडिकल कॉलेज (Madhepura Medical College) में चार, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, पूर्णिया (Government Medical College, Purnia) में 10, जीएमसी बेतिया (GMC Bettiah) में तीन मरीज भर्ती हैं।

पर्व-त्योहार में संख्या में इजाफा होने की संभावना-स्वास्थ्य विभाग

डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से हालात की समीक्षा की। अमृत ने सभी जिलों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए और कहा कि पर्व-त्योहार में दूसरे राज्यों में रह रहे बिहारी अपनी घर वापसी करेंगे। उस समय डेंगू मरीजों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

इसलिए अस्पतालों में जरुरत के अनुसार बेड की संख्या बढ़ाएं। उन्होंने भागलपुर मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिया कि वे महामारी का अध्ययन कराएं, ताकि पता चल सके कि भागलपुर में इतने मरीज क्यों मिल रहे हैं। अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर आगे की रणनीति बनेगी जिससे भविष्य में डेंगू को नियंत्रित किया जा सके।

यह भी पढ़ें: झारखंड में डेंगू का कहर! स्वास्थ्य विभाग ने अब प्राइवेट अस्पतालों को दिया ये सख्त आदेश, मान जाएं नहीं तो..

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर