Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Crime News: महिला पुलिसकर्मी के साथ यौन उत्पीड़न पड़ गया महंगा, DSP फैज पर अब चलेगी विभागीय कार्यवाही

Bihar News यौन उत्पीड़न मामले में फंसे डीएसपी फैज पर अब विभागीय कार्यवाही चलेगी। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। दरअसल फैज पर साल 2023 में एक महिला पुलिसकर्मी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसके बाद अधिकारी ने विभाग से खुद को दोषमुक्त करने का अनुरोध किया था जिसे समीक्षा के बाद अस्वीकार्य कर दिया गया था।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। महिला यौन उत्पीड़न मामले के आरोप में निलंबित डीएसपी फैज अहमद खान के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही चलाई जाएगी। गृह विभाग ने इससे जुड़ा संकल्प जारी कर दिया है।

विभाग ने कार्यवाही के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया है। वहीं डीजीपी को प्रस्तुतीकरण पदाधिकारी नामित करने को कहा है।

यह मामला मार्च, 2023 का है। उस समय फैज अहम खान मोहनिया में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के पद पर थे। उस समय उनपर कार्यस्थल पर महिला पुलिसकर्मी के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था।

डीएसपी ने इसको लेकर लिखित बचाव देते हुए दोषमुक्त करने का अनुरोध किया था, जिसे समीक्षा के बाद अस्वीकार कर दिया गया है।

विभाग ने डीएसपी फैज अहमद खान को दस कार्यदिवस के अंदर संचालन पदाधिकारी के द्वारा निर्धारित समय पर उपिस्थत होने का निर्देश दिया है। गृह विभाग ने पटना केंद्रीय क्षेत्र के आईजी को संकल्प का तामिला कराने का निर्देश दिया है।

सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य जांच आयुक्त को मिला ये निर्देश

इसके अलावा, सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य जांच आयुक्त को विभागीय कार्यवाही तुरंत शुरू करते हुए विभाग को जांच प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा है।

वहीं, एक अन्य मामले में गृह विभाग ने नरकटियागंज के तत्कालीन एसडीपीओ अमन कुमार को निंदन तथा दो वेतनवृद्धि पर असंचयात्मक प्रभाव से रोक का दंड दिया है।

उनके विरुद्ध पर्यवेक्षण रिपोर्ट में लापरवाही एवं कर्तव्यहीनता का आरोप था, जिसमें उन्हें दोषी पाया गया है। वर्तमान में अमन राज्य आपदा मोचन बल बिहटा में डीएसपी के पद पर हैं।

यह भी पढ़ें-

बिहार के शिक्षा मंत्री बोले- दिल्ली जैसी घटना नहीं होने देंगे, कोचिंग संस्थानों को दे डाली हिदायत

सहरसा का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल साथी के साथ गिरफ्तार, 1 लाख रुपये का था इनाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर