Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: विजय सिन्हा के साथ हो गया खेला, अपने ही विधानसभा क्षेत्र के विज्ञापन से हुए बाहर; सम्राट को मिली जगह

Bihar Politics बिहार में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त भाजपा के दो उपमुख्यमंत्री भी हैं। राज्य सरकार के शिलान्यास उदघाटन एवं कार्यारंभ वाले सरकारी विज्ञापन में अमूमन दोनों उपमुख्यमंत्री का नाम छपता है। लेकिन हाल के सरकारी विज्ञापन पोस्टर आमंत्रण में कभी एक उप मुख्यमंत्री का नाम हट जाता है तो कभी दूसरे का। शुक्रवार को भी ऐसा ही खेल हुआ। इस मामले के बाद बिहार की सियासत तेज हो गई।

By Raman Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
विजय सिन्हा अपने ही एरिया के विज्ञापन से हुए बाहर (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News Hindi: बिहार में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त भाजपा के दो उपमुख्यमंत्री भी हैं। राज्य सरकार के शिलान्यास, उदघाटन एवं कार्यारंभ वाले सरकारी विज्ञापन में अमूमन दोनों उपमुख्यमंत्री का नाम छपता है। लेकिन हाल के सरकारी विज्ञापन, पोस्टर, आमंत्रण में कभी एक उप मुख्यमंत्री का नाम हट जाता है तो कभी दूसरे का। शुक्रवार को भी ऐसा ही खेल हुआ।

भागलपुर में 200 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के उद्घाटन को लेकर प्रकाशित विज्ञापन में उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा (Vijay Sinha) का नाम नहीं छपा। सिन्हा का विधानसभा क्षेत्र लखीसराय-भागलपुर से प्रकाशित अखबारों के प्रसार क्षेत्र में आता है। इस कारण सिन्हा की अपने विधानसभा क्षेत्र लखीसराय में किरकिरी हो रही है।

खेल अकादमी के विज्ञापन में भी सिन्हा का नाम नहीं छपा था

दिलचस्प यह है कि इससे अगस्त खेल विश्वविद्यालय एवं खेल अकादमी के विज्ञापन में भी सिन्हा का नाम नहीं छपा था। 29 अगस्त को खेल अकादमी और खेल विवि के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए जारी विज्ञापन में भी विजय सिन्हा को जगह नहीं मिली थी। उप मुख्यमंत्री के तौर पर सिर्फ सम्राट चौधरी ही दिख रहे थे। लगातार दो सरकारी विज्ञापनों से दूसरे उप मुख्यमंत्री का नाम गायब होने पर प्रश्न खड़े होने लगे।

इस विज्ञापन में सम्राट चौधरी विशिष्ट अतिथि थे। वहीं नालंदा जिला के प्रभारी मंत्री विजय चौधरी, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार,भवन निर्माण विभाग के मंत्री जयंत राज और खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता की गरिमामयी उपस्थिति की सूचना थी। इस विज्ञापन में दूसरे उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा का नाम गायब था।

विज्ञापन से सम्राट चौधरी को भी कर दिया था बाहर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 जुलाई को जेपी गंगा पथ के गायघाट से कंगन घाट तक के पथांश का लोकार्पण किया था। तीन किमी गंगा पथ के शुभारंभ किए जाने को लेकर नीतीश सरकार ने अखबारों में विज्ञापन जारी किया था।विज्ञापन में पहले नंबर के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को गायब कर दिया गया।

पथ निर्माण विभाग की तरफ से आमंत्रण-पत्र भेजे गए, वहां से भी सम्राट चौधरी का नाम गायब था। विज्ञापन में मुख्यमंत्री को उद्घाटन कर्ता, स्पीकर नंद किशोर यादव को मुख्य अतिथि, स्थानीय सांसद रविशंकर प्रसाद की गरिमामयी उपस्थिति और उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा को कार्यक्रम की अध्यक्षता करने के बारे में जानकारी दी गई थी।

VIDEO: 'नहीं पहचान रहे हैं, सांसद को नहीं पहचानते हैं', गिद्धौर के बीडीओ पर गरमा गए जमुई के सांसद; जमकर फटकारा

Bihar Politics: इधर चिराग बने राष्ट्रीय अध्यक्ष तो उधर चाचा पारस ने भी चल दी नई चाल, नए दांव से सियासत हुई तेज