Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: जदयू से सांसद पिंटू की विदाई तय! सीतामढ़ी लोकसभा सीट से Nitish Kumar ने फाइनल कर दिया कैंडिडेट

जदयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी लोकसभा सीट से प्रत्याशी फाइनल कर दिया है। उन्होंने देवेंद्र चंद्र ठाकुर को मैदान में उतारा है। ऐसे में सीतामढ़ी से मौजूदा सांसद सुनील कुमार पिंटू की जदयू से विदाई तय है। वैसे ही पिंटू भाजपा ब्रांड के ही नेता हैं और बिहार की एनडीए सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 29 Dec 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
जदयू से सांसद पिंटू की विदाई तय! सीतामढ़ी लोकसभा सीट से Nitish Kumar ने फाइनल कर दिया कैंडिडेट

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली/पटना। विपक्षी गठबंधन में अभी अंतिम तौर पर सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है, किंतु सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र से जदयू की ओर से देवेश चंद्र ठाकुर का प्रत्याशी बनना तय हो गया है। जदयू कार्यकारिणी की बैठक में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा भी कर दी।

देवेश चंद्र अभी बिहार विधान परिषद के सभापति हैं। सीतामढ़ी सीट पर नीतीश कुमार द्वारा जदयू के प्रत्याशी की घोषणा से बिहार में विपक्षी गठबंधन की स्थिति भी स्पष्ट हो रही है। यह सीट अभी जदयू के ही कब्जे में है, जहां से सुनील कुमार पिंटू सांसद हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से वह भाजपा के समर्थन में बोलते नजर आ रहे हैं।

जदयू नेता देवेश चंद्र ठाकुर।

भाजपा ब्रांड के नेता हैं पिंटू

दरअसल पिंटू भाजपा ब्रांड के ही नेता हैं और बिहार की एनडीए सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। किंतु पिछले संसदीय चुनाव में जदयू के अधिकृत प्रत्याशी के अचानक चुनाव लड़ने से इनकार के बाद भाजपा ने जदयू के हिस्से की इस सीट पर पिंटू को प्रत्याशी के रूप में भेजा था, जो जदयू के सिंबल पर चुनाव लड़कर सांसद बने।

देवेश चंद्र ने शुरू की चुनाव की तैयारी

जब भाजपा से जदयू का गठबंधन खत्म हो गया तो पिंटू ने फिर अपनी लाइन पकड़ ली। अब इसी सीट पर नीतीश कुमार ने देवेश चंद्र को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इस सीट पर देवेश चंद्र ठाकुर ने बहुत पहले ही तैयारी शुरू कर दी है।

कई मौकों पर वह दावा भी कर चुके हैं कि महागठबंधन में उनके सिवा और कोई प्रत्याशी इस सीट से जीत नहीं सकता है। ठाकुर विधान परिषद के तिरहुत स्नातक क्षेत्र से ही चौथी बार सदस्य निर्वाचित हुए हैं। सीतामढ़ी जिला भी इसी क्षेत्र में आता है।

ये भी पढे़ं- Lalan Singh साइड लाइन, Nitish Kumar अब फिर पलटेंगे? NDA में जाने के सवाल पर JDU का सीधा जवाब

ये भी पढे़ं- Lok Sabha Election 2024: 'लालू और नीतीश ने दिया ऑर्डर; जिसे दिक्कत है...', सीतामढ़ी सीट से ये दिग्गज नेता ठोकेगा चुनावी ताल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर