Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में फिर विवादों में DG शोभा ओहटकर, अब महिला DIG ने लिखा 'त्राहिमाम' संदेश; जानिए पूरा मामला

Bihar News बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा की महानिदेशक (डीजी) शोभा ओहटकर एक बार फिर विवादों में हैं। डीजी शोभा को लिखे इस पत्र की प्रति मुख्य सचिव आमिर सुबहानी गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरएस भट्टी समेत कई वरीय अधिकारियों को भेजी गई है। टेंडर में गड़बड़ी का मामला उठाए जाने के बाद से ही डीजी उन्हें प्रताड़ित कर रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 06:11 AM (IST)
Hero Image
Bihar News: बिहार में फिर विवादों में DG शोभा, अब DIG ने लगाया प्रताड़ना का आरोप

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा की महानिदेशक (डीजी) शोभा ओहटकर (DG Shobha Ohatkar) एक बार फिर विवादों में हैं। इस बार गृह रक्षा वाहिनी की डीआइजी अनुसूया रणसिंह साहू (DIG Anusuya Ransingh Sahu) ने उन पर प्रताड़ना का आरोप लगाकर त्राहिमाम संदेश लिखा है। Chief Secretary Aamir Subhani

13 पन्ने के पत्र में DIG ने लगाया आरोप

डीजी शोभा को लिखे इस पत्र की प्रति मुख्य सचिव आमिर सुबहानी (Chief Secretary Amit Subhani), गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरएस भट्टी (DGP RS Bhatti) समेत कई वरीय अधिकारियों को भेजी गई है। 13 पन्ने के पत्र में डीआइजी ने आरोप लगाया है कि टेंडर में गड़बड़ी का मामला उठाए जाने के बाद से ही डीजी उन्हें प्रताड़ित कर रही हैं। सुनियोजित तरीके से फंसाने के लिए जाल बिछाया जा रहा है।

मांगा जा रहा है स्पष्टीकरण

बार-बार स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। सारे काम छीन लिए गए हैं और गोपनीय शाखा के कर्मियों को भी हटा दिया गया है। उन्होंने जान बचाने की गुहार लगाते हुए मदद मांगी है।

डीआइजी पर कई गंभीर आरोपः डीजी शोभा ओहटकर ने डीआइजी अनुसूया के आरोप को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि डीआइजी ने छह मार्च को कार्यालय में योगदान दिया है। तब से मेरी सिर्फ एक बार मुलाकात है।

हम शुरू से ही रहे हिमायती... अगर ये भी होता तो', पढ़िए महिला आरक्षण बिल पर नीतीश समेत क्या बोले बिहार के नेता

उनके विरुद्ध बिना सूचना छुट्टी पर जाने, कामकाज में बाधा डालने, अधिकारियों को धमकाने, अनुशासनहीनता समेत कई गंभीर आरोप हैं। इस बारे में गृह विभाग को छह बार पत्र भेजा जा चुका है। विभाग के स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है। कार्रवाई के डर से डीआइजी ऐसे आरोप लगा रही हैं।

कार्रवाई की तैयारी में गृह विभाग: डीआइजी अनुसूया का विवादों से पुराना नाता है। इसके पूर्व भी वह अपने वरीय अधिकारी पर गंभीर आरोप लगा चुकी हैं। इसमें आइजी के साथ दुर्व्यवहार व धमकी देने का मामला भी शामिल है। इन सारी शिकायतों पर गृह विभाग ने हाल ही में बैठक भी की थी।

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण पर बदल गए नीतीश और राबड़ी के सुर, SC-ST को लेकर कर दी यह मांग