Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: सूखे की मार झेल रहे किसानों के खाते में भेजी जाने लगी डीजल अनुदान की राशि, 10 दिन में आए इतने आवेदन

Bihar News खरीफ की फसल विशेषकर धान और मक्का आदिक को बचाने के लिए 20 जुलाई से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। कृषि विभाग द्वारा तय प्रविधान के तहत पांच सिंचाई के लिए किसानों को डीजल अनुदान का भुगतान किया जाएगा। बिचड़ा को बचाने के लिए दो सिंचाई और धान की फसल के लिए तीन सिंचाई पर डीजल अनुदान मिलेगा।

By Raman ShuklaEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 02 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
सूखे की मार झेल रहे किसानों के खाते में भेजी जाने लगी डीजल अनुदान राशि।

राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य में कम वर्षा के कारण खरीफ की फसल के बर्बाद होने की आशंका है। ऐसे में सूखे की मार झेल रहे किसानों को सरकार द्वारा राहत देने की पहल अंतिम चरण में हैं। कृषि विभाग से डीजल अनुदान लेने के लिए पिछले 10 दिनों में 1.10 लाख किसानों ने आवेदन दिया है।

अनुदान राशि का भुगतान भी शुरू

जिलों से रिपोर्ट मिलने के बाद शासन के स्तर पर आवेदन पत्रों की जांच चल रही है। इसके साथ ही डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खाते में अनुदान राशि का भुगतान भी शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि खरीफ की फसल, विशेषकर धान और मक्का आदिक, को बचाने के लिए 20 जुलाई से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। कृषि विभाग द्वारा तय प्रविधान के तहत पांच सिंचाई के लिए किसानों को डीजल अनुदान का भुगतान किया जाएगा।

बिचड़ा को बचाने के लिए दो सिंचाई और धान की फसल के लिए तीन सिंचाई पर डीजल अनुदान मिलेगा। किसानों को डीजल का पक्का बिल आवेदन के साथ संलग्न करना है। इसके बाद 75 रुपये लीटर के दर से सरकार अधिकतम 30 हजार रुपये तक भुगतान करेगी। एक किसान को अधिकतम आठ एकड़ के लिए अनुदान देने का प्रविधान है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें