Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेडिकल कॉलेज में शुरू होंगे डीएनबी के डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम, स्वास्थ्य विभाग ने दी हरी झंडी

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में अब डीएनबी के डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सहमति बना ली है। साथ ही डीएनबी निगरानी समिति गठन का प्रस्ताव भी पारित किया किया गया है। वहीं राज्य में डीएनबी कार्यक्रम बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए अधिकारियों को अध्ययन के लिए दूसरे राज्यों का भ्रमण कराने का भी निर्णय लिया गया।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 13 Aug 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
मेडिकल कॉलेज में शुरू होंगे डीएनबी के डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के जिला अस्पतालों, सरकारी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में डीएनबी (डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड) के डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सहमति बना ली है। साथ ही डीएनबी निगरानी समिति गठन का प्रस्ताव भी पारित किया किया गया है।

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव शशांक शेखर सिन्हा की अध्यक्षता में राज्य डीएनबी संचालन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में डीएनबी निगरानी समिति गठन का प्रस्ताव भी पारित किया किया गया। स्वास्थ्य विभाग में डीएनबी सेल गठित करने का प्रस्ताव रखा गया।

राज्य में डीएनबी कार्यक्रम बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए अधिकारियों को अध्ययन के लिए दूसरे राज्यों का भ्रमण कराने का भी निर्णय लिया गया। जानकारी के अनुसार, जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज अस्पताल के संबंधित अधिकारियों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का जत्था दूसरे राज्यों में भेजा जाएगा।

बैठक में यह सहमति भी बनी कि जितने भी मान्यता प्राप्त मेडिकल संस्थान हैं, इन सभी को राज्य डीएनबी संचालन समिति में शामिल किया जाएगा। राज्य में अधिक से अधिक अस्पतालों में डीएनबी कोर्स संचालन पर फोकस करने लिए कहा गया।

बैठक का संचालन डीएनबी कार्यक्रम के राज्य सलाहकार प्रभाकर सिन्हा ने किया। बैठक में उप निदेशक प्रशिक्षण जयंती श्रीवास्तव सहित जिलों सिविल सर्जन व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- Online Marriage Registration: अब ऑनलाइन होगा शादी का रजिस्ट्रेशन, बिहार में जल्द लागू होगी ई-निबंधन व्यवस्था

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमाबंदी सुधार के मामले में अंचलाधिकारियों के लचर रुख पर सरकार सख्त, ACS ने लिया एक्शन