Move to Jagran APP

चौंकि‍ए मत! अब खेतों का भी तय हो रहा कटऑफ, लिमिट में आने वाले किसानों को ही मिलेगा कृषि फीडर का कनेक्शन

शैक्षिक संस्थानों में नामांकन या फिर नौकरी से जुड़ी परीक्षाओं के लिए लोगों के कटऑफ का मतलब बहुत ही सहज है पर अब खेतों का कटऑफ तय हो रहा। बिजली कंपनी खेतों के अलग-अलग इलाके में कृषि फीडर के माध्यम से बिजली पहुंचाने के लिए कटऑफ तय कर रही है। अगर संबंधित इलाका बिजली कंपनी के कटऑफ के दायरे में आ जाता है तो वहां कृषि फीडर के माध्यम से किसानों को रियायती दर पर बिजली मिल जाएगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 05 Nov 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
चौंकि‍ए मत! अब खेतों का भी तय हो रहा कटऑफ, लिमिट में आने वालें किसानों को ही मिलेगा कृषि फीडर का कनेक्शन

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। शैक्षिक संस्थानों में नामांकन या फिर नौकरी से जुड़ी परीक्षाओं के लिए लोगों के कटऑफ का मतलब बहुत ही सहज है पर अब खेतों का कटऑफ तय हो रहा।

बिजली कंपनी खेतों के अलग-अलग इलाके में कृषि फीडर के माध्यम से बिजली पहुंचाने के लिए कटऑफ तय कर रही। अगर संबंधित इलाका बिजली कंपनी के कटऑफ के दायरे में आ जाता है तो वहां कृषि फीडर के माध्यम से किसानों को रियायती दर पर बिजली मिल जाएगी।

अगर आपका खेत बिजली कंपनी के कटऑफ के दायरे में नहीं आता है तो फिर उस इलाके के किसानाें को रियायती बिजली के लिए इंतजार करना होगा, जहां लोड कम है वहां कृषि कार्य के लिए अलग से कनेक्शन नहीं मिलेगा।

कुछ इस तरह समझिए खेतों का कटऑफ

बिजली कंपनी खेतों के लिए बिजली अलग फीडर से देता है। पावर सब स्टेशन (पीएसएस) से कृषि फीडर की बिजली जाती है। यह घरेलू उपभोक्ताओं को जिस फीडर से बिजली दी जाती है, उससे अलग होता है। बिजली कंपनी को इस व्यवस्था के लिए अलग से आधारभूत संरचना को तैयार करना पड़ता है।

बिजली कंपनी का कहना है कि जिस इलाके में कृषि फीडर को ले जाया जाना है, उसके लिए यह आकलन कराया जाता है कि संबंधित इलाके में कृषि फीडर से बिजली की खपत कितने मेगावाट तक होगी।

इसी संदर्भ में बिजली कंपनी खपत का कटऑफ तय करती है। यानी कृषि फीडर एक मेगावाट या फिर दो मेगावाट की संभावित खपत पर ही लग पाएगा।

खपत की कटऑफ पर हो सकता है निर्णय

बिजली कंपनी सूत्रों के अनुसार एक पखवारे के अंदर यह तय हो जाएगा कि कृषि फीडर का कटऑफ क्या होगा। वैसे इस बात की संभावना है कि इलाके के हिसाब से यह एक से आधा मेगावाट तक का हो सकता है। यानी जिस इलाके के खेतों में एक से आधा मेगावाट बिजली खपत की संभावना है वहां कृषि फीडर लगाया जा सकता है।

फीडर को चिन्हित किया जा रहा

बिजली कंपनी के स्तर पर वैसे कृषि फीडरों को चिन्हित करने की कवायद भी शुरू हुई है जहां से कुछ और किसानों को बिजली दी जा सकती है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के माध्यम से ही कृषि की बिजली

बिजली कंपनी ने यह भी तय किया हुआ है कि कृषि फी़डर के माध्यम से किसानों को कृषि कार्य के लिए जो बिजली दी जाएगी, उसकी बिलिंग वह स्मार्ट प्रीपेड मीटर के माध्यम से ही होगी। इसके लिए भी बिजली कंपनी अलग से इंतजाम करेगी।

यह भी पढ़ें - Bihar Teacher News: दूसरे चरण के तहत रोहतास जिले में नियुक्त होंगे 2025 शिक्षक, तैयारी में जुटा शि‍क्षा विभाग

यह भी पढ़ें - Bihar Crime: NH-30 पर रात में यात्रा करते समय रहें चौकन्ने, कट्टा दिखाकर लूट को अंजाम दे रही लुटेरों की गैंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।