Move to Jagran APP

Patna Metro Construction: स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक दोहरी सुरंग तैयार, TBM-2 ने पूरी की खोदाई

मंगलवार को राजधानी के मोइनुलहक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक पटना मेट्रो रेल की दोहरी सुरंग तैयार हो चुकी है। सुरंग की खोदाई कर रही दूसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम-2) ने सफलतापूर्वक अपना काम पूरा कर लिया है। मशीन मंगलवार को दीवार तोड़कर बाहर निकली। बता दें कि टीबीएम-दो को इस सुरंग की खोदाई करने में करीब दस माह का समय लगा।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 14 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2024 11:45 PM (IST)
स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक दोहरी सुरंग तैयार (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी के मोइनुलहक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक पटना मेट्रो रेल की दोहरी सुरंग बनकर तैयार हो गई है।

सुरंग की खोदाई कर रही दूसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम-2) ने मंगलवार को सफलतापूर्वक अपना सफर पूरा किया और दीवार तोड़कर बाहर निकल आई।

दोनों सुंरग की हो चुकी है खोदाई

टीबीएम-दो ने 1480 मीटर की सुरंग खोदने में करीब दस माह का समय लिया। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अनुसार, पटना मेट्रो के लिए यह बड़ी उपलिब्ध है। अब मेट्रो के आने-जाने के लिए दोहरी सुरंग की खोदाई हो गई है।

20 मार्च को पहली सुंरग की खोदाई का काम हुआ था पूरा

पहली टीबीएम ने इसी साल 20 मार्च को स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक पहली सुरंग की खोदाई का काम पूरा किया था। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को डीएमआरसी के सलाहकार (विशेष कार्य) दलजीत सिंह के मार्गदर्शन में पूरा किया।

अगले चरण में अब पटना विश्वविद्यालय से पीएमसीएच होते गांधी मैदान तक करीब ढाई किमी लंबी सुरंग की खोदाई का काम शुरू होगा। अगले माह तक यह प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। इसके लिए विश्वविद्यालय से बाहर निकलने वाले टीबीएम को फिर से री-लांच की जाएगी।

घनी आबादी में आसान नहीं थी खोदाई

डीएमआरसी के अनुसार, घनी आबादी वाले इलाके के नीचे से पटना मेट्रो सुरंग का निर्माण आसान नहीं था। इसके लिए मेट्रो की टीम ने सर्वे कर एक-एक मकान का जायजा लिया।

करीब 900 भवनों और 100 बोरवेल की चुनौती को पार कर दस माह में सुरंग की खोदाई का काम पूरा किया गया है। इस रूट पर दूसरी सुरंग की खोदाई का काम जुलाई में शुरू हुआ था।

ये भी पढे़ं-

Patna Metro : राजधानी पटना के लिए गुड न्यूज! इसी महीने पूरी हो जाएगी पीयू तक दोहरी मेट्रो सुरंग

Patna Metro Construction: मेट्रो निर्माण स्थलों से अतिक्रमण हटेगा, बनेगी समानांतर सड़क


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.